अवैध क़ॉल सेंटर चलाने वाला मास्टर माइंड गिरफ्तार

14 लाख, 3 मोबाइल, स्टैंप और रुपये गिनने की मशीन जब्त

कोलकाता – अवैध क़ॉल सेंटर चलाने वाले मास्टर माइंड को आखिरकार कोलकाता पुलिस की साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की पहचान प्रतिकांत सिंह (29) के रूप में हुई है. वह पर्णश्री थानांतर्गत पाठकपाड़ा का रहने वाला है. उसके कब्जे से 14 लाख रुपये, 3 मोबाइल फोन, स्टैंप और रुपये गिनने की मशीन जब्त की गयी है.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गत 10 अक्टूबर को साइबर क्राइम पुलिस ने न्यू अलीपुर और सॉल्टलेक के सेक्टर 5 में स्थित दो कॉल सेंटर पर छापामारी अभियान चलाकर 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

इसे भी पढ़ें:बिजली आपूर्ति ठप होने से Howrah Chord Line पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित

इन पर आरोप था कि ये ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को इंटरनेट के माध्यम से फोन करते थे और खुद को टेलस्ट्रा कॉर्पोरेशन लिमिटेड का कर्मचारी बताकर उन्हें कहते थे कि अगर भुगतान नहीं किया तो उनका इंटरनेट कनेक्शन काट दिया जायेगा.

इसके बाद उनसे मोटी रकम ऐंठ लेते थे. इसकी शिकायत कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम पुलिस थाने में दर्ज करायी गयी. पुलिस सूत्रों ने बताया, 15 आरोपियों से पूछताछ में प्रतिकांत सिंह का नाम सामने आया था. इसके अलावा दो आरोपियों के वाट्सऐप चैट से पता चला कि प्रतिकांत इन कॉल सेंटर का मालिक है और पूरे घटना का मास्टर माइंड है.

इसके बाद से ही पुलिस उसकी तलाश में जुट गयी थी. शुक्रवार को गुप्त सूचना के आधार पर प्रतिकांत को पुलिस ने उसके घर से गिरफ्तार किया. उसके घर की तलाशी लेने पर पुलिस को 14 लाख रुपये नकदी बरामद हुई. इसके साथ ही नोट गिनने की मशीन भी जब्त की गयी.

इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रतिकांत और उसकी टीम ने कितने ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को चूना लगाया है. फिलहाल, पुलिस प्रतिकांत से पूछताछ कर रही है.

illegal call centerkolkata policemastermind arrested