मेयर ने पेश किया 112 करोड़ के घाटे का बजट

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कोलकाता नगर निगम में 5166 करोड़ का बजट 

कोलकाता, सूत्रकार : शनिवार को कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के मेयर फिरहाद हकीम ने कुल 5166 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। इस बजट में खर्च 5166 रुपये जबकि आय 5054 रुपये दिखाया गया है।

इस तरह से मेयर ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 112 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश किया। गत वर्ष मेयर ने 148 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश किया था। मेयर ने मात्र चार मिनट में बजट पेश किया। इसका कारण यह है कि इन दिनों फिरहाद हकीम बीमार चल रहे हैं। डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है।

मेयर ने कहा कि इस बार के बजट में विशेष रूप से पेयजल को फोकस किया गया है। प्रत्येक वर्ष गरमी के दिनों में महानगर के कई इलाकों में पेयजल की किल्लत की शिकायतें आती हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार ऐसी शिकायत न आए, इसलिए नगर निगम ने पहले से ही इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। बॉबी ने सदन में सभी पार्षदों से अपील कि है कि जिन वार्डों में पेयजल की किल्लत है, उसके बारे में तुरंत पत्र के माध्मम से केएमसी को सूचित करें ताकि अभी से काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी जगहों के पाइप और पंपिंग स्टेशनों की मरम्मत की जाएगी।

मेयर ने कहा कि इस बार के बजट में पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिए कुल 700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। महानगर की दो जगहों पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। पहला धापा में जहां 20 मिलियन गैलन पानी एकत्रित किया जाएगा। इसके साथ दूसरा गरिया इलाके में हैं।

गरिया में 10 मिलियन गैलन की आपूर्ति की जाएगी। गरिया में जो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहा है वहां से टॉलीगंज और यादवपुर इलाके के लोगों को काफी सहूलियत होगी। बता दें कि इन इलाकों के निवासी डीप ट्यूब वेल के माध्यम से पेयजल प्राप्त करते हैं। गौरतलब है कि गर्मी के दिनों में महानगर के कई इलाकों में पेयजल की काफी किल्लत रहती है। कई बार लोगों ने इसकी शिकायत मेयर से की है। शिकायत तो होती है लेकिन समाधान के लिए खास व्यवस्था नहीं होती है।

कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानित

मेयर ने कहा कि इस बार देख गया कि बहुत लोगों ने टैक्स जमा नहीं किया था। इसके कारण निगम के पास फंड का अभाव हो गया। निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर और मकान मालिकों को समझा-बुझा कर टैक्स का भुगतान करवाये हैं। इस कार्य के लिए निगम के एसेसमेंट विभाग के कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही मेयर ने कहा कि ठेका ऑफिस को भी निगम के अंतर्गत लाया गया है। सीएम ममता बनर्जी ने इसे हरी झंडी दिखा दी है। उन्होंने कहा कि यह विभाग शहरी विकास विभाग के अधीन आता है।

बस्ती के लोगों के भी मिलेगा फ्लैट

मेयर ने कहा कि आने वाले कुछ ही वर्षों में कोलकाता के विभिन्न इलाकों में बस्ती नहीं रहेंगी। बस्तीवासियों को रहने के लिए ममता सरकार बंगला बाड़ी परियोजना के तहत फ्लैट बनाकर देगी। भले ही फ्लैट का साइज छोटा रहेगा लकिन उनको भी फ्लैट में रहने का हक मिलेगा।

भाजपा ने बताया पीसी सरकार का मैजिक बजट

बजट पेश होने के बाद भाजपा के पार्षद सजल घोष ने इस बजट को पीसी सरकार का मैजिक बजट बताया है। उन्होंने कहा कि हर साल मेयर करोड़ों रुपये के घाटे का बजट पेश करते हैं। उन्होंने मेयर को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि मेयर स्वेत पत्र जारी करके बतायें कि कैसे घाटे का बजट पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि पानी का पैसा पानी में ही जाएगा। कभी भी महानगर से पेयजल की किल्लत दूर नहीं हो सकती है। बस्ती का नाम बदल देने से उसका विकास नहीं होता है। विकास के लिए काम करना पड़ता है। मेयर विकास के नाम पर काम नहीं करते हैं।

 

BJP councilor Sajal GhoshKolkata Municipal Corporationकोलकाता नगर निगमभाजपा के पार्षद सजल घोष