बंगाल की सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव-ममता

इंडिया गठबंधन पर छाया संकट

कोलकाता, सूत्रकार : आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को अपना रुख साफ कर दिया। सीटों के बँटवारे पर चल रही जिच के बीच ममता ने साफ किया कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

शुक्रवार को ममता ने मुर्शिदाबाद के तृणमूल नेताओं के साथ कालीघाट में एक बैठक की। सूत्रों के मुताबिक घंटों चली बैठक में तृणमूल ने साफ कर दिया कि उनके लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी फैक्टर नहीं हैं। सूत्रों से यह भी पता चला है कि तृणमूल बंगाल की सभी 42 सीटों पर अपना ताल ठोंक सकती है। दोपहर में शुरु हुई आंतरिक बैठक में तृणमूल नेतृत्व ने ऐसा संकेत दिया। सूत्रों का मानना है कि अगर कांग्रेस नेतृत्व बीचबचाव नहीं करता है तो  बंगाल में कांग्रेस की दो लोकसभा सीटों बहरामपुर और दक्षिण मालदह पर भी तृणमूल अपने उम्मीदवार उतार सकती है।अधीर चौधरी बहरामपुर से ही सांसद हैं।

इस बैठक में कांग्रेस के लिए तृणमूल कितनी सीटें छोड़ेगी, इस पर पहले खूब विश्लेषण चला। बाद में ममता ने कहा कि अधीर कोई फैक्टर नहीं हैं। ममता बनर्जी की इस घोषणा से बंगाल में इंडिया गठबंधन के भविष्य पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। गौरतलब है कि खुद ममता बनर्जी ने ही मोदी के खिलाफ सशक्त गठबंधन की नींव डाली थी लेकिन प्रदेश कांग्रेस के लचर रवैये के कारण आज सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का संकेत दे दिया गया।

दो सीटों पर तैयार थीं ममता

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में ममता बनर्जी ने कहा था कि अगर बंगाल में कांग्रेस उचित मांग रखती है तो उन्हें समझौता करने में कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने यह भी याद दिलाया था कि बंगाल में कांग्रेस के पास दो लोकसभा सीटें हैं। इसके बाद दक्षिण मालदह से कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद अबू हाशेम खान चौधरी ने दावा किया था कि दो सीटों के अलावा अधिक सीट मांगने के लिए ममता से सोनिया को बात करनी होगी। लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी ने दो सीटों के मुद्दे पर बिफरते हुए कहा था कि कोई ममता से भीख नहीं मांग रहा है। उन्होंने साफ कर दिया था कि उन्हें कोई रहम नहीं चाहिए।

 

Meeting with Trinamool leaders of Murshidabad in KalighatTrinamool Congress supremo Mamata Banerjeeतृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जीमुर्शिदाबाद के तृणमूल नेताओं के साथ कालीघाट में बैठक