‘मिमिक्री तो एक कला है..’: कल्याण बनर्जी

नई दिल्ली : संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है अब तक 141 विपक्षी सांसदों को संसद के दोनों सदनों से सस्पेंड कर दिया गया है। विपक्षी दल जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कल इसी क्रम में प्रदर्शन करते हुए टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी का स्तर इतना गिर गया की बवाल मच गया मच गया। लोकसभा और राज्यसभा के निलंबित सांसद संसद के मकर द्वार की सीढ़ियों पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतार रहे थे। वीडियो में देख सकते हैं कि राहुल गांधी वहां खड़े होकर हंस रहे हैं और वीडियो भी बना रहे हैं।
इसके बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी पूरी तरह से इस व्यवहार से नाराज नजर आए उन्होंने धनखड़ ने कहा कि राज्यसभा और सभापति का कार्यालय बहुत अलग है। राजनीतिक दलों की अपनी धाराएं होंगी, उनके बीच आदान-प्रदान होगा, लेकिन कल्पना करें कि आपकी पार्टी का एक वरिष्ठ नेता किसी अन्य पार्टी के किसी अन्य सदस्य की वीडियो बना रहा है। चेयरमैन की नकल की गई… स्पीकर का मजाक बनाया गया। ये हास्यास्पद, शर्मनाक और अस्वीकार्य है।


आज खुद पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की और उनको दिलासा दिया। इस बात की जानकारी उपराष्ट्रपति ने अपने ट्वीटर हैंडल पर दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से फोन पर बातचीत हुई है। उन्होंने कहा है कि ऐसा मेरे साथ पिछले 20 सालों से हो रहा है।
अब विवाद को बढ़ता देख टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी को अपनी गलती समझ में आई है। उन्होंने आज संवाददाताओं से रूबरू होते हुए माफी मांगी हैं। उन्होंने कहा कि मेरा उपराष्ट्रपति सहित किसी को भी ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। मैं किसी भी व्यक्ति या पद को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता था… मैं संवैधानिक पद पर बैठे सभी लोगों का बहुत सम्मान करता हूं।”

bjpJagdeep DhankharjattKalyan BanerjeeTMCvice president