विधायक कमलेश ने वज्रपात से मृतकों के आश्रितों को मुआवजा देने का मामला सदन में उठाया

पलामू : हुसैनाबाद के विधायक कमलेश कुमार सिंह ने सोमवार को विधानसभा में वज्रपात से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को मुआवजा राशि भुगतान से संबंधित प्रश्न उठाया। उन्होंने कहा कि बज्रपात से मृत व्यक्तियों के आश्रितों के मुआवजा की राशि वर्ष 2023-24 में 28 लाख 36 हजार रुपये पलामू जिले को उपलब्ध कराया गया था, जिसका शत प्रतिशत व्यय किया जा चुका है।
उन्होंने पूछा कि क्या यह बात सही है कि पलामू जिले में वर्णित आवंटित राशि के व्यय के पश्चात वज्रपात में मृत व्यक्तियों एवं पशुओं के लिए मुआवजा के भुगतान के लिए 35 लाख 35 हजार 400 रुपये की राशि के आवंटन के संदर्भ में उपायुक्त पलामू ने अपने पत्रांक-186, 26.09.2023 के द्वारा सचिव, गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग से पत्राचार किया है। लेकिन आठ दिसम्बर 2023 तक आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें : बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम वाली याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट 21 दिसंबर को करेगा सुनवाई

उन्होंने जानना चाहा कि यदि उपर्युक्त उत्तर स्वीकारात्मक है, तो क्या सरकार वज्रपात में मृत व्यक्तियों के आश्रितों तथा मृत पशुओं के मालिकों को मुआवजे की राशि भुगतान कराने का विचार रखती है, हां तो कब तक नहीं तो क्यों? उत्तर देते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता, आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि पलामू जिले में वज्रपात से मृत व्यक्तियों एवं पशुओं के मुआवजा से संबंधित याचित राशि का आवंटन राज्य कार्यकारिणी समिति के निर्णय के पश्चात कर दिया जायेगा। विधायक कमलेश सिंह के प्रश्न पर उन्होंने एक महीना के अंदर पलामू जिले को राशि मुहैया करा दी जाएगी।