मिजोरम में सत्ता पक्ष की करारी हार

आईजोल : देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव हुए थे। कल चार राज्यों के नतीजे आए थे। आज इसी क्रम में एक बचा राज्य मिजोरम के भी नतीजे आ गए हैं। मिजोरम व‍िधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 40 में से 27 सीटों पर जीत का परचम लहराया है। म‍िजोरम चुनाव के सोमवार (4 द‍िसंबर) को आए नतीजों में जेडपीएम को स्पष्ट बहुमत हासिल हुआ है। अब पार्टी, राज्‍य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। इससे पहले व‍िधायक दल और सीन‍ियर नेताओं के साथ बातचीत करने के ल‍िए मंगलवार (5 द‍िसंबर) को अहम बैठक भी बुलाई गई है। मीट‍िंग में आगे की रणनीति तय की जाएगी।
अहम बात यह है क‍ि जीत हासिल करने वाले जेडपीएम के प्रमुख नेताओं में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा भी शामिल हैं। उन्होंने सेरछिप सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के जे. माल्सावमजुआला वानचावंग को 2,982 मतों से हराया है।
वहीं इस चुनाव में झटका मुख्यमंत्री जोरमथंगा को लगा है। उनकी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को चुनाव में करारी हार म‍िली है। एमएनएफ को मात्र 10 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है। वहीं बीजेपी ने अपने प्रदर्शन को सुधारा है। इस बार चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 23 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे थे, लेक‍िन वो सिर्फ 2 सीटों पर ही जीत हास‍िल कर पाई है। बीजेपी के डॉ. के. बेइछुआ (Dr. K. Beichhua) ने सैहा सीट और के. हराहमो (K. HRAHMO) ने पलक सीट पर अपनी जीत दर्ज की है। वहीं, मिजोरम में कांग्रेस के सी न्गुनलियानचुंगा ने लॉन्गतलाई पश्चिम सीट को 432 मतों के अंतराल से जीतकर पार्टी की लाज बचाने का काम क‍िया है।

mizorammnfzpm