ज्योतिप्रिय मल्लिक जैसे और भी नेताओं को खानी पड़ सकती है जेल की हवा

शंकर ने कई नेताओं के काले धन को किया सफेद : ईडी

कोलकाता, सूत्रकार : राशन भ्रष्टाचार मामले में ईडी के हाथ एक अहम सुराग हाथ लगा है। सूत्रों के अनुसार इस सुराग के बाद इस मामले में गिरफ्तार राज्य के खाद्य मंत्री और वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक उर्फ बालू की तरह कई नेताओं के काले धन को बनगांव के पूर्व चेयरमैन शंकर अड्डी की संस्था ने सफेद किया है।

इस जानकारी के हाथ लगने के बाद अब आशंका जतायी जा रही है कि बालू की तरह राज्य के कई नेताओं औप प्रभावशाली लोगों को भी जेल की हवा खानी पड़ सकती है। जांच में केंद्रीय जांच एजेंसी को शंकर के नाम पर 90 विदेशी मुद्रा विनिमय कंपनियों का पता चला है। ईडी को संदेह है कि मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक (जिन्हें बालू के नाम से जाना जाता है) इन सभी संगठनों में शामिल थे।

जांच में मिले दस्तावेजों से ईडी का मानना ​​है कि शंकर की इन कंपनियों में विदेशी मुद्रा में बदलने के लिए कम से कम 20 हजार करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। इसमें से 9-10 हजार करोड़ रुपए बालू के हैं। बाकी पैसा किसका है? उनकी पहचान क्या है? इसका कोई उचित रिकॉर्ड नहीं है।

पासपोर्ट की कोई जानकारी नहीं है। ईडी के मुताबिक, ये सभी गुमनाम लेनदेन प्रभावशाली लोगों ने पर्दे के पीछे से किए हैं। सोमवार को ईडी ने कोलकाता के कई इलाकों में शंकर की विदेशी मुद्रा कंपनियों के दफ्तरों में तलाशी अभियान शुरू किया।

इससे पहले 5 जनवरी को उन्होंने शंकर की कुछ कंपनियों के दस्तावेजों की जांच की थी। एक गवाह से भी बात की जो गुमनाम रहना चाहता था। ईडी सूत्रों के मुताबिक उस गवाह ने इस विदेशी मुद्रा विनिमय के संबंध में ईडी को कई जानकारियां दी हैं।

इसके अलावा दो हजार करोड़ रुपए विदेशी कंपनियों में भी निवेश किए गए। ईडी के मुताबिक 2000 करोड़ रुपये अवैध तरीके से दुबई भेजे गए थे। इनमें कुछ पैसे सीधे दुबई और कुछ रुपये बांग्लादेश से होकर दुबई भेजे गये थे।

ऐसे में देखना यह होगा कि सोमवार के सर्च ऑपरेशन में मंत्री ज्योतिप्रियो के अलावा किसी और प्रभावशाली का नाम सामने आता है या नहीं, क्योंकि उस स्थिति में भ्रष्टाचार की जांच की नई दिशा खुल सकती है।

Forest Minister Jyotipriya MallikMore leaders like Jyotipriya Mallik may have to go to jailState Food Ministerराज्य के खाद्य मंत्रीवन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक