नागालैंड और मेघालय चुनाव : दोपहर तीन बजे तक क्रमशः 63.91 और 72.99 प्रतिशत हुआ मतदान

दोनों राज्यों के सीएम ने दिया वोट

कोहिमा: त्रिपुरा के बाद नागालैंड और मेघालय में आज मतदान हो रहा है। त्रिपुरा में 16 तारीख को मतदान पहले ही हो चुका है। नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक मेघालय विधानसभा चुनाव में 63.91% और नागालैंड चुनाव में 72.99% मतदान हुआ है। नागालैंड में राज्य में 13 लाख से अधिक मतदाता हैं।

https://twitter.com/AHindinews/status/1630150243517100032

मेघालय के मुख्यमंत्री ने मतदान के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि मतदान केंद्रों पर तैनात उनकी टीम से “काफी सकारात्मक” प्रतिक्रिया मिल रही है। लोग वोट देने के लिए बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि यह हमारे लिए बहुत सकारात्मक होना चाहिए। दूसरी तरफ नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने वोट डाल दिया है।
मेघालय में फिलहाल एनपीपी यानी नेशनल पीपुल्स पार्टी शासन कर रही है और कॉनराड संगमा, मुख्यमंत्री है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस ने भी इस विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए जोड़ लगाया है। नागालैंड की बात की जाय तो वहां पर बीजेपी गठबंधन का शासन है। नागालैंड में एनपीपी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबले की उम्मीद है।
आपको बताते चलें कि नागालैंड के 60 और मेघालय के 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। नागालैंड में राज्य में 13 लाख से अधिक मतदाता है। यहां पर कुल चार महिलाओं एवं 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं मेघालय की बात की जाय तो वहां पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कुल 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। जिनमें से 640 को संवेदनशील, 323 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 84 मतदान केंद्रों को अति जोखिम वाले केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है।

election 2023meghalayaNAGALAND