त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2023: 81.10 प्रतिशत मतदान, अब फैसले का इंतजार

बीजेपी ने किया जीत का दावा

अगरतला : त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 81.10% मतदान के साथ संपन्न हो गया। इस बार मुकाबला त्रिपुरा में मुकाबला त्रिकोणीय है। एक तरफ सरकार चला रही BJP-IPFT (इंडीजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) हैं, तो दूसरी तरफ CPI(M)-कांग्रेस गठबंधन है वहीं तीसरा एंगल जो बना है वो प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा की टिपरा मोथा है ।आपको बताते चलें की पिछले चुनाव में 90 प्रतिशत के करीब मतदान हुआ था। इस बार मतदान के प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है।
कुछ हिंसा की घटनाएं आई सामने
पूरे चुनाव के दौरान कई हिंसा की भी घटनाएं सामने आए हैं। दक्षिण त्रिपुरा के 36-शांतिरबाजार निर्वाचन क्षेत्र में कलाचेरा मतदान केंद्र के बाहर एक भाकपा (CPI) समर्थक की पिटाई की खबर सामने आई थी। इस मामले को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पूर्व CM मनिक सरकार ने आरोप लगाया कि जिन लोगों को वोट नहीं डालने दिया गया, उन्होंने दूसरों को भी वोटिंग से रोका। साउथ त्रिपुरा के 36- शांतिर बाजार में कलाचेरा बूथ के बाहर एक CPI समर्थक की पिटाई कर दी गई। पुलिस ने घायल को अस्पताल पहुंचाया। हालांकि पुलिस लगातार शांती व्यवस्था बनाए रखने की अपील करती रही ।
आपको बताते चलें कि त्रिपुरा में बीजेपी सत्ता के शीर्ष पर विराजमान है। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने लेफ्ट के कई वर्षों से चले आ रहे शासन को खत्म कर दिया था। इस बार बीजेपी त्रिपुरा में त्रिकोणीय मुकाबलें में फंसती हुई नजर आ रही है। जहां पर त्रिपुरा राजवंश से ताल्लुक रखने वाले प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा बीजेपी के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बने हुए हैं। क्योंकि त्रिपुरा के आदिवासी समुदाय में उन्होंने खास पैठ बना ली है।

इसे भी पढ़ेंः दोस्त ने दोस्त को चलती ट्रेन से फेंका  

बीजेपी ने लगाई जी जान

दूसरी तरफ बीजेपी अपने इस गढ़ को बचाने के लिए जमकर पसीना बहाया है। महीने भर के अभियान के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और एक दर्जन केंद्रीय मंत्रियों ने भाजपा के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। भाजपा ने मतदाताओं को लुभाने के लिए ‘विजय संकल्प यात्रा’, रैलियों और रोड शो का आयोजन भी किया है।

सीएम माणिक साहा ने जीत का किया दावा
टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री माणिक साहा शुरुआती मतदाताओं में थे। उन्होंने विश्वास जताया कि बीजेपी विधानसभा में पूर्ण बहुमत हासिल करेगी। उन्होंने यहां एक मतदान केंद्र की ओर जाते हुए संवाददाताओं से कहा कि मुझे 100 प्रतिशत विश्वास है कि बीजेपी चुनावों में पूर्ण बहुमत हासिल करेगी। पार्टी को पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें मिल सकती हैं।

 

bjpelection 2023tipra mothatripura