1 जनवरी से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘नगरबंधु’ स्कीम

इस व्हाट्सएप नंबर 8335999111 पर सूचना देनी होगी

कोलकाता, सूत्रकार : कोलकाता नगर निगम ने हमेशा नागरिकों के लाभ के लिए विभिन्न पहल की है। इसके लिए निगम की ओर से कई परियोजनाएं शुरू की गयी हैं। इसी कड़ी में इस बार कोलकाता नगर निगम वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए एक विशेष योजना लेकर आया है। इसका नाम ‘नगरबंधु’ स्कीम है। भले ही नगर निगम की कई सेवाएं ऑनलाइन शुरू हो गई हैं, मगर वरिष्ठ नागरिक अपने स्मार्टफोन को लेकर स्मार्ट नहीं हैं। इसके साथ ही उन लोगों को निगम में आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने इस योजना का उद्घाटन किया था। इस दौरान मेयर परिषद (आईटी) संदीपन साहा, नगर आयुक्त विनोद कुमार और अन्य भी उपस्थित थे। यह सेवा नये साल के पहले दिन से शुरू हो जायेगी। वरिष्ठ नागरिकों को यह सेवा कैसे मिलेगी, इसकी जानकारी भी नगर निगम की ओर से दी गई है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को व्हाट्सएप पर सूचना देनी चाहिए। अगर कोई समस्या है तो उनको सबसे पहले इस व्हाट्सएप नंबर 8335999111 पर सूचना देनी होगी।

फिर निगम के अधिकारी संबंधित नागरिक के घर पहुंचेंगे। जमीन के म्यूटेशन से लेकर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, ट्रेड लाइसेंस आवेदन और अन्य सेवाएं वरिष्ठ नागरिक घर बैठे ले सकेंगे। ऐसे में निगम अधिकारी लैपटॉप लेकर संबंधित वरिष्ठ नागरिक के घर पहुंचेंगे और फॉर्म भरेंगे।

बता दें कि वरिष्ठ नागरिक लंबे समय से अपनी समस्याओं को लेकर मेयर फिरहाद हकीम से गुहार लगाते रहे हैं। इसके बाद निगम की ओर से यह पहल की गई है। निगम सूत्रों के मुताबिक शुरुआत में यह सेवा नि:शुल्क प्रदान की जाती थी, लेकिन आने वाले दिनों में यह सेवा प्रदान करने के लिए एक निश्चित राशि ली जाएगी।

मेयर ने कहा कि कई वरिष्ठ नागरिकों के लिए निगम में आना संभव नहीं है। फिर भी वे स्मार्टफोन के मामले में स्मार्ट नहीं हैं। परिणामस्वरूप, ऑनलाइन सेवाएं प्राप्त करना कठिन है। इस योजना की मदद से न सिर्फ म्यूटेशन या जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र बल्कि ट्रेड लाइसेंस के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। टैक्स सेटलमेंट की व्यवस्था भी होगी।

लेकिन इन सभी सेवाओं के लिए अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों से पैसे नहीं वसूल सकते। उस स्थिति में यदि उन्हें ड्राफ्ट के रूप में जमा किया जाता है तो उन्हें अधिकारियों द्वारा एकत्र किया जा सकता है।

Benefits of senior citizensKolkata Municipal Corporation Mayor Firhad HakimMayor Firhad HakimNagarbandhu scheme for senior citizensकोलकाता नगर निगमकोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीममेयर फिरहाद हकीमवरिष्ठ नागरिकों के लाभ