नंदिनी चक्रवर्ती को पर्यटन विकास निगम की चेयरपर्सन पद से हटाया

मंत्री इंद्रनील सेन को दी गयी जिम्मेवारी, बाबुल सुप्रियो ने किया स्वागत

कोलकाता: नंदिनी चक्रवर्ती एक बार फिर विवादों में हैं। नवान्न ने उन्हें पश्चिम बंगाल पर्यटन विकास निगम की चेयरपर्सन पद से हटा दिया। पर्यटन विभाग द्वारा जारी एक निर्देश के अनुसार नंदिनी की जगह सूचना और संस्कृति राज्य मंत्री इंद्रनील सेन को नियुक्त किया गया है। हालांकि, नंदिनी पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव का कार्यभार संभाल रही हैं, इसलिए वह ऐसा करती रहेंगी। लेकिन उन्हें पर्यटन विकास निगम के शीर्ष पद से हटा दिया गया। नए दिशानिर्देशों में उन्हें पर्यटन विकास निगम के निदेशकों में से एक के रूप में रखा गया है। इससे पहले नंदिनी राज्यपाल की प्रमुख सचिव थीं लेकिन राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कुछ महीने पहले उन्हें हटा दिया था। तब से नंदिनी पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव के पद पर कार्यरत हैं। अभिनेत्री सयंतिका बंद्योपाध्याय को पश्चिम बंगाल पर्यटन विकास निगम का वाइस चेयरपर्सन बनाया गया है।

लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि नंदिनी को उस पद से क्यों हटाया गया। सरकार की ओर से कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया है। बहरहाल, इस फेरबदल को लेकर नवान्न के गलियारे में चर्चा और कयासों का बाजार गर्म हो गया है। पर्यटन विभाग की मुख्य सचिव नंदिनी मंत्री बाबुल सुप्रियो के अधीन विभाग में काम करती हैं। सरकारी हलकों के मुताबिक सरकार के सभी फेरबदल के पीछे कोई न कोई सोच और खास वजह है। यह निश्चित रूप से मामला है।

पर्यटन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, मंत्री बाबुल को इस ‘बदलाव’ पर कोई आपत्ति नहीं है। उन्हें इस फेरबदल की पूरी जानकारी थी। सूत्र ने आगे दावा किया कि बाबुल ने पार्टी और सरकार के उच्चतम स्तर पर नंदिनी को पद से हटाने पर चर्चा की।

यहां बता दें कि इंद्रनील और बाबुल का रिश्ता इतना ‘सहज’ नहीं है क्योंकि दोनों संगीत की दुनिया से राजनीति और मंत्रालय में आए थे। हालांकि इंद्रनील हमेशा राज्य मंत्री रहे हैं। बाबुल पहले केंद्रीय मंत्री थे। अब वह राज्य के मंत्री हैं। अगर इंद्रनील को निगम के शीर्ष पर लाया जाए तो क्या बाबुल को ‘राहत’ मिलेगी? बाबुल ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मेरे पुराने मित्र और कैबिनेट में मेरे सहयोगी इंद्रनिल पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन बने हैं। इस संबंध में मेरे अनुरोध को बहुत दयालुतापूर्वक स्वीकार करने के लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धन्यवाद देना चाहता हूं।

भाजपा से तृणमूल में शामिल होने के बाद, तृणमूल ने बाबुल को बालीगंज उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया। जीतने के कुछ महीने बाद उन्हें राज्य मंत्रिमंडल में जगह मिल गई। सरकार में आने के बाद से ममता बनर्जी ने पर्यटन को ज्यादा महत्व दिया है। पिछले 12 वर्षों में सरकार ने नये स्थानों को पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित करने की पहल भी की है। इस लिहाज से नये मंत्री होते हुए भी बाबुल को अहम जिम्मेदारी दी गयी है। मुख्यमंत्री ममता ने उन्हें पर्यटन के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की भी जिम्मेदारी दी है। बाबुल ने यह भी बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार, पर्यटन विभाग का मुख्य उद्देश्य हमारी परियोजनाओं के काम में तेजी लाना है। इंद्रनील के आने से मुझे विश्वास है कि उनके अनुभव से हम अपने माननीय मुख्यमंत्री के पर्यटन के लक्ष्यों को बहुत तेज गति से पूरा करने में सक्षम होंगे। मैं पर्यटन परिवार में उनका स्वागत करता हूं।

nandani chakrabarty