1,000 स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती करेगा नवान्न

मलेरिया और डेंगू के बीच अब कोरोना की धमक से सरकार सतर्क

कोलकाता, सूत्रकार : राज्य में मलेरिया और डेंगू के बीच अब कोरोना अपना पैर पसार रहा है। इन समस्याओं से राज्य सरकार को निपटना होगा। नवान्न में इसको देखते हुए माइक्रो प्लानिंग बनाई जा रही है। ऐसा करने के लिए जनशक्ति की आवश्यकता है, इसलिए राज्य सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती की पहल की है।

इस बीच, आंकड़ों के मुताबिक, कई नगर पालिकाओं में लगभग 1,000 मानद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए रिक्तियां हैं। उस रिक्तियों को भरने से समस्या का समाधान हो जायेगा। इस चयन प्रक्रिया के शुरू होने से पहले संबंधित पदों पर नियुक्तियां करने का आदेश दिया गया है, जो एक बड़ा कदम है।

सूत्रों के मुताबिक, पिछले शुक्रवार को नगर निगम के अधीन राज्य शहरी विकास एजेंसी (सूडा) ने नगर पालिकाओं को पत्र लिखकर ये नियुक्तियां जल्द करने के निर्देश दिए हैं। नवान्न ने पहले ही कहा था कि वह यह नियुक्ति चाहते हैं। अब यह लागू होने जा रहा है।

वहीं, अगर इन स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति हो जाती है, तो नगर पालिकाओं के पास जो स्वास्थ्य केंद्र हैं, वे अधिक काम कर सकेंगे। प्रभावित मरीज के स्वास्थ्य की जांच समेत कई कार्य किए जा सकेंगे। जो स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के कारण धीमी हो गयी है। इस संबंध में राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि ये कर्मचारी निगम क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। क्षेत्र का सर्वे किया जाएगा। उस सर्वे रिपोर्ट के आधार पर प्रशासन ने कार्रवाई की नहीं यह देखा जाएगा। नवान्न सूत्रों के अनुसार, इन स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति की सूचना नगर निगम को दे दी गयी है। फिर राज्य शहरी विकास अभिकरण को ऐसा करने के लिए सूचित किया गया। फिर उन्होंने इस मामले के बारे में निगम को लिखा।

Malaria and dengue in the stateNavanna will recruit health workersState Urban Development Agencyराज्य में मलेरिया और डेंगूराज्य शहरी विकास एजेंसीस्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती करेगा नवान्न