संसद पर हमले के बाद नवान्न की सुरक्षा चाक-चौबंद

नवान्न के प्रत्येक गेट पर लगेंगे फेस रिकग्निशन कैमरे

कोलकाता, सूत्रकार : 13 दिसंबर को संसद में हुई घटना को लेकर राज्य सचिवालय नवान्न की सुरक्षा काफी चुस्त कर दी गयी है। राज्य प्रशासन के अनुसार उस घटना के बाद से, राज्य मुख्यालय नवान्न में प्रवेश के मामले में कई सख्त नियम पेश किए जाने गए हैं। संसद में घटना सामने आने के बाद कोलकाता पुलिस अधिकारियों ने निदेशक-सुरक्षा पीयूष पांडेय की मौजूदगी में एक आपात बैठक की। उस बैठक में निर्णय लिया गया कि नवान्न के सभी प्रवेश द्वारों पर ‘फेस रिकग्निशन कैमरे’ लगाए जाएंगे।

इसके अलावा राज्य प्रशासन की ओर से कोलकाता पुलिस को सभी गेटों पर निगरानी रखने को कहा गया है। यहां तक ​​कि जिस गेट से ‘विजिटर एंट्री’ होती है, वहां भी सुरक्षा गार्डों को अधिक जिम्मेदारी से काम करने को कहा गया है। साथ ही जो लोग नवान्न में वीआईपी से मिलने आएंगे, उनके पहचान पत्र की जांच की जाएगी।

पूरे दिन पार्किंग में मौजूद कारों पर भी नजर रखी जाएगी। साथ ही जासूसों से मिली जानकारी को अधिक महत्व देने का आदेश दिया गया है। संसद पर अकारण हमले के बाद देश की संवैधानिक और सरकारी संस्थाओं में अधिक सुरक्षा की मांग उठने लगी है इसलिए राज्य पुलिस राज्य मुख्यालय समेत किसी भी स्थान पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करना चाहती है। नबन्ना के साथ-साथ विधानसभा की सुरक्षा को लेकर कोलकाता पुलिस ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

कोलकाता पुलिस ने पिछले हफ्ते स्पीकर विमान बनर्जी से बात की थी। विधानसभा अध्यक्ष ने खुद विधानसभा की आंतरिक सुरक्षा को लेकर कई फैसलों की घोषणा की है। हालांकि, विधानसभा के बाहर सुरक्षा की जिम्मेदारी कोलकाता पुलिस के पास है।

लालबाजार सूत्रों के अनुसार, संसद पर हमले के बाद से विधान सभा, कलकत्ता उच्च न्यायालय, ईडन गार्डन, आकाशवाणी भवन और राजभवन छत्तर सहित सभी महत्वपूर्ण जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। आने वाले क्रिसमस पर भीड़ को पार्क स्ट्रीट पर केंद्रित करने के लिए पुलिस-प्रशासन ने अभी से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है, ताकि इन महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा में कोई कमी न रहे।

Navan security tightened after attack on Parliamentsecurity of navanState Secretariat Nawanनवान्न की सुरक्षाराज्य सचिवालय नवान्न