नीतीश- तेजस्वी मिलकर भी नहीं हरा पाए बीजेपी को

बीजेपी ने हासिल की ऐतिहासिक जीत

पटना : देश के दो राज्यों में विधानसभा के अलावा बिहार एक विधानसभा सीट ‘कुढ़नी’ पर उपचुनाव भी हुए हैं। विधानसभा चुनाव में सबकी उम्मीदों के विपरित बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है। यह सीट पहले आरजेडी के खाते में थी लेकिन बीजेपी ने यहां पर सारे समीकरणों को ध्वस्त करते हुए जीत का परचम लहराया है। उपचुनाव में भाजपा के केदार गुप्ता ने नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार मनोज सिंह कुशवाहा को 3,645 मतों से पराजित किया है।

केदार गुप्ता जीतें
कुढ़नी सीट पर हुए कांटे के मुकाबले में गुप्ता को 76,653 मत प्राप्त हुए जबकि कुशवाहा को 73,008 वोट मिले। इस सीट पर चुनाव कराने की जरूरत इसलिये हुई क्योंकि राजद के वर्तमान विधायक अनिल कुमार सहनी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ेः Delhi MCD Election 2022 Live: दोपहर 2 बजे तक 30 प्रतिशत वोटिंग

कुशवाहा बहुल सीट पर जेडीयू की हार
आपको बताते चलें कि कुढ़नी में सबसे ज्यादा वोटर कुशवाहा हैं। नीतीश कुमार खुद ही कुशवाहाओं और कुर्मियों के नेता माने जाते हैं। इसके अलावा कुशवाहा समुदाय के सबसे बड़े नेता में से एक उपेंद्र कुशवाहा भी जेडीयू का हिस्सा है। फिर भी इस सीट पर जेडीयू को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

बीजेपी के लिए यह जीत अहम
बीजेपी इस सीट पर उत्तर प्रदेश की राजनीतिक समीकरण को लेकर आई थी। बीजेपी के लिए यह रणनीति कारगर रही। कहा जाता है कि बिहार में 15 फीसदी ऊंची जातियों, 26 फीसदी अति पिछड़ा और 16 फीसदी दलितों का वोट एक साथ आए आ जाए तो किसी भी पार्टी के लिए बिहार जीतना आसान हो सकता है। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने भी यही प्रयोग किया था जो सफल रहा था। बीजेपी की इस जीत में चिराग पासवान ने भी अहम योगदान दिया है। उन्होंने खुलकर बीजेपी के लिए वोट मांगे थे।

सुशील मोदी ने मांगा नीतीश कुमार का इस्तीफा
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कुढ़नी में बीजेपी को मिली जीत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफा मांगा है। सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार के महागठबंधन ने कुढ़नी में करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाये, सारे हथकंडे अपनाए, फिर भी वहां के मतदाताओं ने बीजेपी की जीत पक्की की।

biharNitish Kumar