बढ़ सकता है नामांकन का समय, राज्य चुनाव आयुक्त ने दिए संकेत

बंगाल पंचायत चुनाव

 

कोलकाताः राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य में 8 जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव में नामांकन के लिए जो 5 दिन का समय दिया था उसे औरभी बढ़ाये जाने का संकेत दिया है।
बता दें, शुक्रवार को बीजेपी और कांग्रेस की ओर से पंचायत चुनाव में नामांकन का समय बढ़ाने समेत कई सूत्री मांगो को लेकर कलकत्त हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने टिप्प्णी की कि पंचायत चुनाव के नामांकन के लिए 5 दिन का समय दिया है, वह पर्याप्त नहीं है। यह समय काम है। इस औरभी बढ़ाये जाने का सुझाव दिया।

हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद राज्य में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन का समय बढ़ सकता है। पंचायत चुनाव में लगभग 75000 सीटों के लिए नामांकन जमा करने के लिए 5 दिन दिया गया है। कोर्ट ने उसे अपर्याप्त करार दिया है. शुक्रवार को कोर्ट की इस टिप्पणी के बाद राज्य निर्वाचन आयोग नामांकन के लिए समय बढ़ाने पर विचार करेगा।

राज्य चुानव आयोग सूत्रों के अनुसार नामांकन के दिन को आगे बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। संभवतः, नामांकन जमा करने का समय कुछ और दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है। साथ ही आयोग के अनुसार पंचायत का मतदान घोषित तिथि यानी 8 जुलाई को होगा।

शुक्रवार को राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने कहा, हम शांतिपूर्ण मतदान कराने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। मतदान न केवल शांतिपूर्ण बल्कि पारदर्शी होगा। यह संदेश मतदान प्रक्रिया से जुड़े लोगों को दिया गया है। उन्होंने नामांकन पर गौर करने को कहा ताकि कोई दिक्कत न हो।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 9 जून से 15 जून तक है। इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवाग्नम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ के अवलोकन के बाद नया फैसला लेने जा रहा है।

calcutta high court newsLETEST NESW OF WEST BENGALstate election commissioner