राज्य सरकार ही नहीं, भाजपा भी पूजा के लिए दे रही 1 लाख रुपये तक दान

कोलकाता : राज्य सरकार राज्य की विभिन्न पूजा समितियों को अनुदान दे रही है। ये सिलसिला पिछले कई सालों से चल रहा है। हर साल दान की रकम भी बढ़ती जा रही है। ममता सरकार इस साल रजिस्टर्ड प्रति क्लब को 70 हजार रुपये दे रही है। बंगाल बीजेपी भी पीछे नहीं है। सूत्रों के मुताबिक पूजा करने के लिए बीजेपी को करीब 1000 आवेदन सौंपे गए हैं। बताया जा रहा है कि पार्टी की ओर से अब तक 425 आवेदनों का चयन किया जा चुका है। इन 425 पूजा समितियों को बीजेपी आर्थिक मदद देगी।

सूत्रों के मुताबिक, भविष्य में यह संख्या और भी बढ़ सकती है। सूत्रों से यह भी पता चला है कि बंगाल बीजेपी प्रत्येक पूजा समिति को 30-80 हजार रुपये तक का दान देने की सोच रही है। जानकारी है कि कुछ पूजा समितियों को 1 लाख रुपये या इससे अधिक भी दिया जा सकता है। गौरतलब है कि सामने 24 लोकसभा चुनाव हैं। उससे पहले राजनीतिक दल बंगाली भावनाओं को शांत करने के लिए बेताब हैं।

पिछले साल राज्य सरकार की ओर से पूजा अनुदान प्रति क्लब 60 हजार रुपये था। इस बार इसे बढ़ाकर 70 हजार रुपये कर दिया गया है। लोकसभा चुनावों से पहले बंगाल भाजपा खेमा भी पूजा दान के माध्यम से जनसंपर्क पर अधिक जोर देने का इच्छुक है। दान के मामले में भी वे पीछे नहीं हैं। सूत्रों के मुताबिक क्लब बेस्ड के तौर पर 30,000 रुपये या 80,000 रुपये देने की योजना है।

हालांकि, बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य इसमें राजनीति से नहीं जोड़ना चाहते। उन्होंने कहा, दुर्गा पूजा को लेकर कोई राजनीति नहीं है। बीजेपी या बीजेपी विरोधी यहां हमने पूजा पर कोई राजनीति नहीं की है। उन्होंने कहा कि कई पूजा समितियां हैं, जो अपेक्षाकृत कमजोर हैं। उन मामलों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने पूरी जिम्मेदारी ली है।

इस बीच जब तृणमूल नेता सुजीत बोस से बीजेपी के पूजा चंदे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है। लेकिन कई लोग कुछ करने के लिए ऐसा करते हैं, और कई लोग दिखावे के लिए ऐसा करते हैं। इसे लोगों पर छोड़ दें, लोग समझ जायेंगे।

bjpdurga pujaWEST BENGAL