अब किसी भी उम्र में वजन घटाना होगा आसान, जानें कैसे !

40 की उम्र में भी 30 की उम्र जैसा ही आहार लेना चाहिए।

हेल्थ। वेट लॉस आसान नहीं होता है चाहे कोई भी उर्म हो लेकिन 40 की उम्र के बाद वजन घटाना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। बता दें कि इस उम्र में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है और वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़े : नैहाटी आनंद स्वरूप हिंदी हाईविद्यालय में रूबेला वैक्सीनेशन कार्यक्रम संपन्न

इसलिए कहा जाता है कि 40 की उम्र में भी 30 की उम्र जैसा ही आहार लेना चाहिए।

वहीं अगर हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो 40 की उम्र में किसी भी इंसान का कॉन्फिडेंस थोड़ा कम होने लगता है। उसे हर काम को करने में समान्य लोगों से अधिक समय लगता है, वो इसलिए क्योंकि इस उम्र में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है और वजन कम करना और भी कठिन हो जाता है। लेकिन अगर आप ठान लें तो इस उम्र में भी वजन आसानी से कम हो सकता है।

आइए जानें कैसे..

कार्ब को सही मात्रा में लें

आपको बता दें कार्ब हमारी बॉडी में फ्यूल का काम करता है। इसे डाइट से हटाने से कब्‍ज, थकान और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं हो सकती है। वहीं 40 साल की उम्र के बाद हर दिन कार्ब की जरूरत कम हो जाती है। इसलिए डाइट से कार्ब को पूरी तरह हटाने की बजाय कम कर दें। एक महिला को हर दिन 40 से 50 ग्राम कार्ब की आवश्‍यकता हो सकती है। आप अपने डाइट में एक रोटी या चावल, बीन्‍स, दालें और सलाद शामिल कर सकते हैं। ऐसी डाइट से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और आपको वजन घटाने में हेल्प होगी।

बॉडी को आराम दें

आजकल भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग काम की वजह से तनाव में रहते हैं। आपको बता दें तनाव हर उम्र में बुरी तरह एफेक्ट करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, अगर ज्यादा समय तक कोई भी तनाव में रहता है तो उसके तनाव वाले हार्मोन एक्टिव हो सकता है। वहीं तनाव की वजह से वजन ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में 40 की उम्र के बाद शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍टअप करने के लिए तनाव को कम करने की कोशिश करें और बॉडी को रिलैक्स होने दें।

अपने डाइट में शामिल करें सब्जियां

40 की उम्र में भी कुछ लोग खाने-पीने और हेल्‍थ पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे में डाइट में हर तरह की सब्जियां शामिल करनी चाहिए। डाइट में सब्जियां ज्यादा होने से ब्‍लड शुगर लेवल, इंसुलिन का लेवल और वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। हर दिन की डाइट में दो से तीन हरी सब्जियों को शामिल करें।

अच्छी नींद लेना है जरूरी

अगर आपकी भी 40 के है और वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। इसलिए अपनी  स्‍लीप रुटीन में बदलाव करें और सबसे पहले सोने का समय फिक्स करें। जिस बेड पर सोते हैं, वह आरामदायक हो इस बात का ख्याल रखे। इससे यह होगा की आपको निंद अच्छी आएगी और आपकी थकान भी दूर होगी। जिससे आपका मोटापा जल्द ही कम होने लगेगा।

fat to fithealth newsMetabolismweight loss