फिर हुए माध्यमिक के प्रश्न पत्र लीक

मालदह में अब अंग्रेजी भाषा का प्रश्न पत्र का फोटो हुआ वायरल

कोलकाता, सूत्रकार : पश्चिम बंगाल में चल रही माध्यमिक परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक होने की घटना थम नहीं रही हैं। लगातार दूसरे दिन प्रश्न पत्र का फोटो वायरल हो गया। एक दिन पहले शुक्रवार को बांग्ला का प्रश्न पत्र लीक हो गया था, जबक दूसरे दिन शनिवार को अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पत्र की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। यह घटना भी मालदह जिले में ही हुई है।

शनिवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बताया कि अंग्रेजी की परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद मालदह जिले के इनायतपुर हाई स्कूल से प्रश्न पत्र लीक हो गया। इस घटना में छह परीक्षार्थियों को पकड़ा गया और उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया। इसके कारण वे अब परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इनमें चार छात्र और दो छात्राएं हैं। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है कि आरोपी परीक्षार्थियों ने पकड़े जाने से बचने के लिए प्रश्न पत्र में क्यूआर कोड को लाल स्याही से मिटाने की कोशिश की थी। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। बोर्ड ने क्यूआर कोड पर लगी लाल स्याही मिटाकर छह अभ्यर्थियों की पहचान की। उन सभी की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

गौरतलब है कि पूरे राज्य में इस बार नौ लाख से अधिक छात्र माध्यमिक परीक्षा दे रहे हैं। उनमें से प्रत्येक के प्रश्न पत्र में एक अलग क्यूआर कोड है। कोई भी कोड किसी भी कोड से मेल नहीं खाता। इससे किस छात्र को कौन सा प्रश्नपत्र मिला है, इसकी पहचान बोर्ड कार्यालय में बैठकर आसानी से की जा सकेगी।

गौरतलब है कि शुक्रवार को बांग्ला की परीक्षा थी। परीक्षा खत्म होने से पहले देखा गया कि बांग्ला का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद परिषद ने त्वरित कार्रवाई की। क्यूआर कोड स्कैन करने पर मालदह के दो अभ्यर्थियों की पहचान हुई। बोर्ड ने उनकी परीक्षा रद्द करते हुए उनका माध्यमिक विद्यालय पंजीकरण भी रद्द कर दिया।

Now photo of English language question paper goes viral in Maldahsecondary exam 2024Secondary question paper leakedफिर हुए माध्यमिक के प्रश्न पत्र लीकमाध्यमिक के प्रश्न पत्र लीकमाध्यमिक परीक्षा 2024