अब 10 बजे की जगह नौ बजे खुलेगा सरकारी अस्पतालों के आउटडोर

डॉक्टरों के संबंध में अस्पताल प्रबंधन को नियमित रिपोर्ट स्वास्थ्य भवन को भेजनी होगी

कोलकाता, सूत्रकार : राज्य के लोगों को स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य भवन ने बड़ा कदम उठाया है। इस कदम से मरीजों की परेशानियां काफी हद तक कम हो जाएंगी। आज यानी बुधवार से सरकारी अस्पताल का आउटडोर सुबह जल्दी खुलेगा। स्वास्थ्य भवन के अनुसार सरकारी अस्पताल का आउटडोर सुबह दस बजे की जगह नौ बजे खुलेगा। स्वास्थ्य भवन की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक मरीजों की परेशानी कम करने के लिए आउटडोर सुबह नौ बजे से खुलेगा। स्वास्थ्य भवन के विशिष्ट पदाधिकारी को 9.15 मिनट पर एसएमएस द्वारा सूचित किया जाये कि सभी डॉक्टर आये या नहीं, स्वास्थ्य कर्मी आये या नहीं।

स्वास्थ्य भवन इस संबंध में एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर रहा है जो प्रतिदिन विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य भवन को भेजेगा। नये नियम बुधवार सुबह से लागू हो रहे हैं। न केवल दैनिक बल्कि साप्ताहिक रिपोर्ट भी स्वास्थ्य भवन को भेजी जानी चाहिए। जहां यह लिखा होगा कि आउटडोर कितने बजे खुल रहा है, कौन सा डॉक्टर किस दिन नहीं आए हैं। कौन सा स्वास्थ्य कर्मी किस समय आ रहा है, इसकी विस्तृत जानकारी दी जायेगी।

संयोग से, कलकत्ता की तुलना में, जिला सरकारी अस्पतालों से बेनियम की शिकायतें स्वास्थ्य भवन में प्रस्तुत की जाती हैं। कई मामलों में देखा जाता है कि आउटडोर सही समय पर नहीं खुलता है। अगर डॉक्टर आये भी तो स्वास्थ्य कर्मी नजर नहीं आते थे। नतीजा, दूर से आने पर भी मरीजों को खाली हाथ लौटना पड़ता है। अब उस नियम पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कदम उठाया है।

health buildingसरकारी अस्पतालों के आउटडोरस्वास्थ्य भवन