अब नौकरशाहों के लिए पुल कार की व्यवस्था

11 हजार सरकारी वाहन किए जाएंगे रद्द

कोलकाता : सरकार की ओर से 15 साल पुराने निजी वाहनों को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार पंद्रह साल पुराने सरकारी वाहनों को भी सरकार रद्द करने जा रही है। इस संबंध में अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। कार की पहचान नंबर से की जा रही है।

परिवहन विभाग के सूत्रों के मुताबिक करीब 11 हजार सरकारी वाहन रद्द किए जाएंगे जिनमें 150 पुरानी सरकारी बसें हैं जिनमें से ज्यादातर गैरेज में हैं। बाकी बचे ज्यादातर वाहन सरकारी अधिकारियों को आवंटित किए गए हैं। नतीजतन, अगर बड़ी संख्या में कारें रद्द हो जाती हैं, तो नौकरशाह क्या सवारी करेंगे! इसको लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अधिकारियों के लिए एक साल से नई कारों की खरीद बंद हो गयी हैं। कार किराए पर ली जाती है। अभी भी हजारों किराये की कारें चल रही हैं। अगर पुरानी कार कैंसिल हो गई हैं तो किराये की कार लेनी पड़ेगी लेकिन इसके लिए भी वित्त विभाग से मंजूरी की जरूरत होगी। वह प्रक्रिया अभी शुरू हो रही है।

नियमानुसार इन पुराने वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा। इन सरकारी वाहनों का उपयोग मुख्य रूप से सरकारी नौकरशाहों और अधिकारियों के परिवहन के लिए किया जाता है लेकिन उनमें से एक बड़ा हिस्सा रद्द करने की राह पर है। कुल 20,000 सरकारी वाहन हैं।

50 प्रतिशत वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा। नवान्न के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सरकारी वाहनों का गलत इस्तेमाल भी किया जाता है। आरोप है कि कई लोग दफ्तर आने-जाने के अलावा निजी काम के लिए सरकारी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कई मामलों में जिन लोगों को कार नहीं मिलनी चाहिए, वे भी इसका फायदा उठा रहे हैं।

कार रद्द होने से इन सभी के सवालों के घेरे में आने की उम्मीद है। हालांकि परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सभी कारों को एक झटके में रद्द नहीं किया जाएगा। यह कदम दर कदम होगा। नहीं तो नौकरशाहों की गाड़ी भी खींची जाएगी।

परिवहन विभाग के अनुसार शिकायतों को ध्यान में रखते हुए लागत में वृद्धि के कारण सख्त कार्रवाई की जा रही है। सरकारी प्रशासन में कारों के दाम बढ़ाने की पहल कोई नई बात नहीं है। इससे पहले इस संबंध में नीति बनाई गई थी लेकिन इसने कभी काम नहीं किया। उस समय यह व्यवस्था की गई कि संयुक्त सचिवों और उनके निचले स्तर के अधिकारियों के लिए पुलकर की व्यवस्था की जाएगी। कर्मचारियों के एक समूह को एक कार में कार्यालय लाया जाएगा और घर पर छोड़ दिया जाएगा।

old private vehicles canceledtransport Departmentपरिवहन विभागपुराने निजी वाहनों को निरस्त