दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू

स्कूलों के लिए भी नई गाइडलाइंस

दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू रहेगा। आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई, एक बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी दी।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता की खराब स्थिति के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए हैं। पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में कई नए नियम लागू किए जा रहे हैं, जिनमें सबसे बड़ा नियम है ऑड-इवन रूल। इसके तहत हफ्ते में कुछ दिन केवल ईवन नंबर की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां सड़कों पर चल सकेंगी और बाकी दिन ऑड नंबर प्लेट की व्हीकल्स चलाई जा सकेंगी। इसके लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि, इस एक हफ्ते के बीच इसकी समीक्षा की जाएगी। उसके बाद सरकार तय करेगी कि इसे आगे जारी रखा जाए या नहीं।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक़ लगातार तापमान का गिरना और हवा की स्पीड बहुत धीमी होना इसकी मुख्य वजह है। आज 436 AQI आ गया है। दिल्ली में पूरे 365 दिन प्रदूषण को कम करने के लिये काम हो रहा है। ऐसे में दिल्ली के लिए समर और विंटर एक्शन प्लान चलाया जा रहा है। साल 2015 में 109 दिन साफ़ 365 में जो इस साल बढ़कर 206 हो गया है। आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्हें वो सारी जारी दी गयी कि अब तक क्या-क्या काम किया गया है.’

दिल्ली में लागू किया जा रहा GRAP-4
जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के अंदर आवश्यक सेवाएं वाले ट्रक और CNG, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अलावा सभी ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। अब दिल्ली में सभी कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन पर पूरी तरह से बंद होंगे।

प्राइमरी स्कूल भी 10 नवंबर तक बंद
जानकारी के लिए बता दें कि खराब हवा के बीच 10 नवंबर तक पांचवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ क्लास 6 से क्लास 9 और कक्षा 11 तक के बच्चों के लिये भी स्कूल 10 नवंबर तक के लिये बंद कर दिए गए हैं. रहेंगे. केवल 10वीं और 12वी के बच्चों के लिये स्कूल खुले होंगे क्योंकि उनके बोर्ड एग्जाम आने वाले हैं।

delhiformulaodd even