ओडिशाः सीएम पटनायक ने अंतरराष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

ओडिशा के लिए एक ऐतिहासिक अवसर-सीएम

भुवनेश्वर (ओडिशा): ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जजपुर में अंतर्राष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह अपनी तरह का पहला शिल्प शिखर सम्मेलन है, जिसमें अग्रणी शिल्पकारों, संस्कृति और कला के प्रति उत्साही लोगों का संगम हुआ है। यह ओडिशा के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है।

उन्होंने कहा, जाजपुर ओडिशा की प्राचीन राजधानी थी। धार्मिक पर्यटन, शहरी पर्यटन और बौद्ध पर्यटन की अपनी मौजूदा संपत्तियों के साथ इसमें एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है। जाजपुर की सांस्कृतिक विरासत इसके जीवंत कला रूपों में परिलक्षित होती है।

इसे भी पढ़ेंः अमित शाह की अध्यक्ष में DGP-IGP वार्षिक सम्मेलन शुरू

पटनायक ने कहा कि जाजपुर जिला ओडिशा की प्राचीन राजधानी था। धार्मिक पर्यटन, शहरी पर्यटन और बौद्ध पर्यटन की अपनी मौजूदा परिसंपत्तियों के साथ, इसमें एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है। जाजपुर की सांस्कृतिक विरासत अपने जीवंत कला रूपों में परिलक्षित होती है।

उन्होंने कहा कि राज्य पर्यटन, हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए तंत्र विकसित कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि यह अंतरराष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन अग्रणी शिल्पकारों, संस्कृति और कला के प्रति उत्साही लोगों का अपनी तरह का पहला सम्मेलन है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक स्थानीय कारीगरों और अन्य शिल्प प्रेमियों के साथ जुड़ने के लिए 15 देशों के प्रतिनिधि जाजपुर पहुंचे हैं।

अधिकारी ने कहा, संयुक्त राष्ट्र की चार एजेंसियों और यूनेस्को की सूची में शामिल 5 शहरों ने इस आयोजन के लिए जाजपुर जिला प्रशासन के साथ साझेदारी की है।

दक्षिण एशियाई देशों के लिए यूनेस्को संस्कृति केंद्र के प्रमुख जूनी हान ने स्थानीय कला, कलाकारों और कारीगरों को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना की।

बता दें, इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के 15 देश के प्रतिनिधि के साथ 20 अन्तर्राष्ट्रीय कलाकार एवं 100 से अधिक स्थानीय कारीगर, प्रतिनिधियों ने भाग लिया है।

letest news of Naveen Patnaikletest news of odishaOdisha CM Patnaik inaugurated the International Crafts Summit