कंचनजंघा एक्सप्रेस से 5 लाख की सिगरेट के साथ एक गिरफ्तार

सिलचर के रास्ते कंचनजंघा एक्सप्रेस से कोलकाता लायी जा रही थी

कोलकाताः सियालदह स्टेशन पर जीआरपी ने शनिवार की रात कोलकाता के पॉश इलाकों में पहुंचने से पहले आरपीएफ ने पांच लाख रुपये कीमत की विदेशी सिगरेट जब्त की है। इस मामले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है।

आरोपी तस्कर की पहचान मोहम्मद राशिद है और वह नयी दिल्ली के दोलपुर इलाके का रहने वाला है। ये सिगरेट सिलचर के रास्ते कंचनजंघा एक्सप्रेस से कोलकाता लायी जा रही थी।

रात जब ट्रेन सियालदह स्टेशन पहुंची तो आरपीएफ की नजर उस पर पड़ी। ट्रेन की तलाशी के दौरान आरोपी तस्कर को रोका गया। पूछताछ में राशिद ने कहा कि सिलचर के मोहम्मद सिद्दीकी ने उसे इन सिगरेटों को कोलकाता पहुंचाने के लिए कहा था।

इसे भी पढ़ेंः बीएड कॉलेज के शिक्षकों का प्रदेश स्तरीय संघ का गठन , डॉ नंद किशोर बनें अध्यक्ष

बैग में काफी मात्रा में विदेशी सिगरेट मिली है। सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिंगापुर और चीन में बनी सिगरेट भारत के उत्तर पूर्वी सीमावर्ती राज्यों के माध्यम से म्यांमार में प्रवेश करती हैं, फिर ये सिगरेट देश की मांग के साथ शहरों में एजेंटों के जरिए पहुंचाई जाती है।

महंगा होने के कारण इसकी मांग मुख्य रूप से शहर के पॉश इलाकों में होती है। कोलकाता में इस सिगरेट के कई एजेंट हैं। कुछ दिन पहले आरपीएफ ने हावड़ा पार्सल से करीब पैंतालीस लाख रुपए कीमत की विदेशी सिगरेट जब्त की थी।

जब्त सिगरेट को रविवार को कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया है। विदेशी सिगरेट ही नहीं, बल्कि लंबी दूरी की ट्रेनों में अन्य प्रतिबंधित सामग्रियों की भी तस्करी लंबे समय से होती आ रही है। इसे लेकर यात्रियों की शिकायतों का कोई अंत नहीं है।

5 lakh cigarettes5 लाख की सिगरेटGRP at Sealdah stationKangchenjunga Expressकंचनजंघा एक्सप्रेससियालदह स्टेशन पर जीआरपी