पाकिस्तान ने विकिपीडिया को किया ब्लॉक

पाकिस्तान में विकिपीडिया को ब्लॉक कर दिया गया है।

नई दिल्ली। विनाशकाले विपरीतबुद्धि यह श्लोक पाकिस्तान पर सही लगने लगा है। दरअसल पाकिस्तान में विकिपीडिया को ब्लॉक कर दिया गया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विकीपीडिया वेबसाइट पर यह कार्रवाई ईशनिंदा के संबंध में की गई है।

यह भी पढ़े : पॉप सिंगर माइकल जैक्सन पर बनेगी फिल्म: कौन निभाएगा माइकल जैक्सन का किरदार

पड़ोसी मुल्क ने विकीपीडिया पर ईशनिंदा से संबंधित कंटेंट नहीं हटाने का आरोप लगाया है। मीडिया के अनुसार पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी ने विकीपीडिया को अनुचित कंटेंट हटाने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था।

पीटीए ने एक बयान में कहा कि विकीपीडिया ने न तो ईशनिंदा कंटेंट को हटाया और न ही अधिकारियों से इस पर बात की। इसके बाद शहबाज सरकार ने वेबसाइट के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए यह कार्रवाई की है। शहबाज सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि कथित गैरकानूनी सामग्री को हटाने के बाद विकिपीडिया की बहाली पर पुनर्विचार किया जाएगा। इस कार्रवाई को लेकर विकीपीडिया पर ‘विकीपीडिया की सेंसरशिप’ पर एक लेख लिखा गया है।

इस लेख में कहा गया है कि विकीपीडिया पर इसी तरह का प्रतिबंध चीन, ईरान, म्यांमार, रूस, सऊदी अरब, सीरिया, ट्यूनीशिया, तुर्की, उज्बेकिस्तान और वेनेजुएला सहित देशों में लगा हुआ है। वहीं डिजिटल अधिकार कार्यकर्ता उसामा खिलजी ने पीटीए के इस कदम को असंवैधानिक करार दिया। उन्होंने कहा कि “प्रतिबंध असंगत, असंवैधानिक और काफी हास्यास्पद है”। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “इससे छात्रों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, शोधकर्ताओं पर असर पड़ेगा और सेंसरशिप की अनिश्चितता और मनमानी के कारण पाकिस्तान में निवेशकों का विश्वास कम होगा”।

बता दें कि अंग्रेजों ने ईशनिंदा कानून को साल 1860 में बनाया गया था। इसका मकसद धार्मिक झगड़ों को रोकना था। हाल ही में सरकार ने इसे और अधिक कठोर बना दिया है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने पिछले महीने आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम 2023 को पारित किया था। इसके तहत इस्लाम के धार्मिक प्रतीकों का अपमान करने वाले को दी जाने वाली न्यूनतम सजा को तीन वर्ष से बढ़ाकर 10 वर्ष कर दिया गया है और 10 लाख रुपये जुर्माने का प्रविधान किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में लाखों लोग जेल में बंद हैं।

case of blasphemyPakistan blocked WikipediaShahbaz Sharif governmentWikipedia website