स्टेशन के हॉकरों से कुछ न खरीदें यात्री : रेलवे

हॉकरों को हटाने के लिए रेलवे नया तरीका अपनाने में लगा

कोलकाता, सूत्रकार : अब पूर्व रेलवे ने स्टेशन और ट्रेन से हॉकरों को हटाने की जिम्मेदारी यात्रियों को सौंप दी है। दरअसल, यात्रियों को एक ऐसी ‘टिप’ दी गई है, जिसकी पहले ही आलोचना हो चुकी है। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अपील की है कि यात्री हॉकरों से भोजन और अन्य सामान खरीदने से बचें। हालांकि, इस तरह से हॉकरों पर रोक लगाने के आह्वान से यात्री काफी नाराज हैं। हाल ही में, आरपीएफ ने दक्षिण 24 परगना के नेत्रा स्टेशन में कई अवैध स्टालों को तोड़ दिया था। पूर्व रेलवे के आरपीएफ आईजी परमशिव ने कहा कि उन्हें रेलवे के नोटिफिकेशन की कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, आरपीएफ यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए अवैध निर्माण को ध्वस्त कर देगी।

इस अपील के बाद तृणमूल की आईएनटीटीयूसी की अखिल भारतीय अध्यक्ष डोला सेन ने व्यंग्य करते हुए कहा कि मोदी है तो मुमकिन है। लेकिन हॉकर बात समझ जायेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में रेलवे ने अमृत भारत परियोजना के तहत कई स्टेशनों का विकास शुरू किया है। इसलिए हॉकरों को हटाने का भी काम शुरू हो गया है। स्टेशन से हॉकरों और मुटिया मजदूरों को हटाने की योजना के खिलाफ तृणमूल श्रमिक संघ 31 जनवरी को हावड़ा स्टेशन परिसर में विरोध रैली आयोजित करेगी।

इस मामले में उत्तर हावड़ा के अध्यक्ष अरविंद दास ने कहा कि हम स्टेशन विकास के खिलाफ नहीं हैं। हालांकि, यदि वैकल्पिक व्यवस्था किए बिना हॉकरों  को हटाया गया तो वे अपनी जान दे देंगे। इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

Chief Public Relations Department of Eastern Railwayपूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती