हर महीने 2 करोड़ रुपये से अधिक का मोबाइल रिचार्ज कराते हैं खूंटी के लोग

खूंटी : वैसे तो जनजातीय बहुल खूंटी जिला एक पिछड़ा इलाका है और अधिकतर लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं, लेकिन मोबाइल रिचार्ज कराने के मामले में यह जिला काफी आगे है। रिचार्ज का होलसेल कारोबार करने वाले लोगों के अनुसार खूंटी जिले के लोग हर महीने दो करोड़ रुपये से अधिक का मोबाइल रिचार्ज कराते हैं। जियो मोबाइल के खूंटी जिले के सब डीलर अमित जयसवाल जो तोरपा में अपना कारोबार करते हैं। बताते हैं कि वे हर महीने जियो कंपनी का 50 लाख रुपये का रिचार्ज करते हैं। उन्होंने कहा कि खूंटी जिले में जियो कंपनी के तीन सब डीलर(लोधमा सहित) हैं।

उन्होंने बताया कि सभी का क्षेत्र कंपनी द्वारा निर्धारित रहता है। उन्होंने बताया कि तोरपा में ही 50 लाख रुपये का सिर्फ जियो कंपनी का रिचार्ज होता है। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में एयरटेल, बीएसएनएल सहित अन्य कंपनियों का भी लाखों रुपये का रिचार्ज लोग कराते हैं। खूंटी जिले में जियो कंपनी के एक अन्य सब डीलर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि वे महीने 50 लाख रुपये से अधिक का मोबाइल रिचार्ज का व्यवसाय करते हैं। उनका सालाना टर्न ओवर लगभग छह करोड़ है।

उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा तो सिर्फ जियो का है। इस क्षेत्र में एयरटेल कंपनी के मोबाइल रिचार्ज का कारोबार हर महीने करोड़ों का है। खूंटी में कपड़े का व्यवसाय करने और जियो और एयरटेल मोबाइल का उपयोग करने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि हर साल खूंटी के लोग मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को 25 करोड़ रुपये से अधिक देते है। डीलर ने कहा कि खूंटी जिले की आबादी लगभग साढ़े पांच लाख है और इतने लोग हर महीने 25 करोड़ का मोबाइल रिचार्ज कराते हैं, फिर कैसे कहा जाए कि खूंटी के लोग गरीब हैं। उन्होंने कहा कि क्या शहर और क्या गांव-देहात, लोग अपनी अन्य जरूरतों में कटौती करके भी मोबाइल रिचार्ज को प्राथमिकता देते हैं।

 

ये भी पढ़ें : DDC ने वर्चुअल रियलिटी वैन को किया रवाना