नहीं रहीं पीएम मोदी की मां हीराबेन

100 वर्ष की उम्र में मां हीराबेन हुआ का निधन

अहमदाबाद : मां और बेटे के बीच का रिश्ता अटूट होता है। वो रिश्ता खून के साथ ही अहसास और दुलार का होता है, भावनाओं से बना होता है । बेटे की हर तकलीफ को मां बिना कहे ही समझ लेती है। हर मां और बेटे की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां के बीच का रिश्ता अटूट था और भावनाओं से भरा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन से कितना प्यार करते हैं और उन्हें अपनी जिंदगी में कितना अहम मानते हैं, ये किसी ने नहीं छुपा। उन्होंने घर भले ही छोटी उम्र में छोड़ दिया, लेकिन मां के स्नेह और दुलार से दूर नहीं हुए। आज तक ऐसा कोई खास मौका नहीं गया, जिसमें वे अपनी मां का आशीर्वाद न लिए हों।

2014 में प्रधानमंत्री बनने से पहले वे मां से विदाई लेने पहुंचे, तो 2019 के चुनावों से पहले मां ने उन्हें देवी महाकाली का शॉल आशीर्वाद के तौर पर दिया। हर जन्मदिन पर मोदी मां का आशीष लेने जाते रहे और उनकी गुजरात यात्रा मां से मिले बिना पूरी नहीं होती थी। आज तड़के 3.30 बजे अहमदाबाद के एक अस्पताल में हीराबेन का निधन हो गया । 100 वर्षीय हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं को लेकर अहमदाबाद के यू एन मेहता इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था । आपको बताते चलें कि जब हीराबेन अस्पताल में भर्ती हुई थीं उसके अगले दिन ही पीएम मोदी ने भी अस्पताल पहुंच कर उनका हाल चाल जाना था ।

उनके निधन की खबर आने के साथ ही पूरे देश में एक शोक की लहर दौड़ गई है। राजनीतिक दल से लेकर सिनेमा जगत के सभी लोग शोक व्यक्त कर रहे हैं।

खुद प्रधानमंत्री मोदी ने एक भावनात्मक ट्वीट कर अपनी मां को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि ‘शानदार शताब्दी का ईश्वर के चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है’।

इसके अलावा कई और नेताओं ने भी ट्वीट कर पीएम मोदी की मां के स्वर्गवास पर शोक व्यक्त किया है….

किसने क्या कहा…

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की माता पूज्य हीराबा के निधन से गहरा दुख हुआ. पूज्य हीराबा उदारता, सादगी, कड़ी मेहनत और जीवन के उच्च मूल्यों की प्रतीक थीं। मैं प्रार्थना करता हूं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. ૐ शांति।’

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘एक पुत्र के लिए मां पूरी दुनिया होती है. मां का निधन पुत्र के लिए असहनीय और अपूरणीय क्षति होती है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पूज्य माता जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें. ॐ शांति।’

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने ट्वीट कर दुख जताते हुए लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की माता श्रीमती हीराबेन के निधन की खबर अति-दुःखद. उनके पूरे परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना. कुदरत उन्हें एवं उनके सभी चाहने वालों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।’

वहीं राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं।

आपको बताते चलें कि निधन की खबर मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। पीएम वहां पहुंचकर अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल हुए ।

hirabenpm modi