पीएम मोदी ने फिर किया टॉप

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में बने नंबर वन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ कई मुद्दों पर घिरे हुए नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी को संसद से निष्कासित किए जाने के बाद न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में प्रश्न चिन्ह उठे है। इन्हीं सब के बीच पीएम मोदी के लिए एक अच्छी खबर आई है। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के 21 नेताओं को पीछे छोड़ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप किया है।

यह भी पढ़े: नदिया के एक स्कूल के मिड डे मील में फिर मिला सांप

प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया के नेताओं में सबसे अधिक अच्छा काम करने वाले राजनेता के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। उनके बाद दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज है। ये रेटिंग मार्च के अंतिम सप्ताह की है। ये सर्वे 22 से लेकर 28 मार्च के बीच किया गया है। 100 फीसदी लोगों में से 5 फीसदी ने उनके बारे में कोई राय जाहिर नहीं की है, तो उन्हें 19 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूवल यानी नामंजूर किया है। जबकि 76 फीसदी ने बेहतरीन राजनेता के तौर पर उन्हें पसंद किया है।

पीएम मोदी के बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज है जिनको 61 फीसदी लोगों ने अच्छा नेता माना है। उन्हें 34 फीसदी लोगों ने नापसंद किया है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के एक अच्छे राजनेता के तौर पर 55 फीसदी लोगों ने तारीफ की है 32 फीसदी ने एक अच्छे नेता के तौर पर उन्हें नकार दिया है।

पीएम मोदी ने पिछले एक सप्ताह में दुनिया के कई ताकतवर मुल्कों के राजनेताओं को पीछे छोड़ा है। जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जैसे मशहूर लीडर्स भी है। अप्रूवल रेटिंग में 41 फीसदी पसंद करने वालों के साथ 6ठें नंबर पर तो जस्टिन ट्रूडो 39 फीसदी के साथ सातवें नंबर पर है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 34 फीसदी के साथ 10 वें नंबर पर हैं।

वॉशिंगटन की ऑनलाइन सर्वे और रिसर्च करने वाली कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस ने ये रेटिंग जारी की है। इसमें कई देश जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, जापान जैसे 20 देश शामिल हैं। ये दुनिया भर में बदलते राजनीतिक परिस्थितियों का खाका प्रस्तुत करती है।

 

bjpcentral governmentpm modi