पीएम नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल को कल देंगे 7800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात

हावड़ा स्टेशन से दिखाएंगे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी

कोलकाताः पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को हावड़ा स्टेशन पर हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखायेंगे।

यह देश की 7वीं वंदे भारत एक्सप्रेस है। इस मौके पर पीएम मोदी 335 करोड़ रुपये से न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पुनर्विकास योजना का शिलान्यास भी करेंगे। इसके साथ ही पीएम जोका-तालातल्ला कोलकाता मेट्रो प्रोजेक्ट (पर्पल लाइन) का भी उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में नेशनल गंगा काउंसिल की दूसरी बैठक होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरूवार को यह जानकारी दी है। कुल मिलाकर बंगाल में पीएम मोदी 7800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

हावड़ा स्टेशन पर पीएम मोदी के कार्यक्रम की सुक्षा के लिए हावड़ा स्टेशन के न्यू कॉम्प्लेक्स के 3 प्लेटफॉर्म समेत कैब रोड को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

शुक्रवार की दोपहर 2 बजे तक यह नियम लागू रहेगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार हावड़ा स्टेशन के न्यू कॉम्लेक्स में प्लेटफॉर्म नंबर 23 से हावड़ा- न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस  रवाना होगी जो न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पहुंचेगी।

वहीं, पीएम मोदी राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। इस बैठक में बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत 5 राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। सीएम ममता बनर्जी भी बैठक में परिषद के सदस्य के रूप में हिस्सा लेंगी।

एक माह के भीतर दूसरी बार मोदी और ममता एक मंच पर दिखेंगे। हालांकि बिहार से सीएम नीतीश कुमार की जगह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बैठक में हिस्सा लेंगे। पीएम के दौरे के मद्देनजर 9 केंद्रीय मंत्री भी बंगाल पहुंच रहे हैं।

इसे भी पढ़ेः शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने यूजीसी पर उठाए सवाल

दूसरी ओर, पीएम मोदी महानगर कोलकाता में नवनिर्मित जोका-तारातला मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। जोका, ठाकुरपुकुर, सखेर बाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातला जैसे 6 स्टेशनों वाले 6.5 किलोमीटर के खंड का निर्माण 2475 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है।

वहीं, पीएम 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत विकसित 7 सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं (20 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 612 किलोमीटर नेटवर्क) का भी उद्घाटन करेंगे।

नरेंद्र मोदी यहां डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी-राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान का उद्घाटन करेंगे। जिसे करीब 100 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से जोका, डायमंड हार्बर रोड, कोलकाता में विकसित किया गया है।