अवैध पटाखा कारखानों के खिलाफ एक्शन मोड में पुलिस

100 से अधिक गिरफ्तार, 77000 किलो आतिशबाजी जब्त

कोलकाता: राज्य में पिछले 10 दिनों में अवैध पटाखे फैक्ट्रियों में ब्लॉस्ट से राज्य में कुल 17 लोगों की मौत हुई है। एगरा में 12, बजबज में 3 और मालदह में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार हो रही इन घटनाओं के बाद पुलिस प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है।

पुलिस बजबज, महेशतला, हावड़ा और बेलघरिया सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर मंगलवार तक 77 हजार किलोग्राम से ज्यादा पटाखे जब्त कर चुकी है। इस कार्रवाई में पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस बीच, पुलिस की कार्रवाई को लेकर स्थानीय निवासियों के एक वर्ग में रोष है। लोगों का कहना है कि इतने दिन तक पुलिस चुप थी और अब जब विस्फोट होने लगे हैं तो पुलिस के पैरों तले जमीन खिसक रही है।

उन लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस एक खास इलाके में अभियान चला रही है। आरोप है कि जो लोग पटाखे के धंधे में शामिल नहीं हैं, वे भी पकड़े जा रहे हैं।  इस बीच, उस क्षेत्र से पहले लगभग 37,000 किलोग्राम चुकंदर बरामद किया गया था।

कुल मिलाकर पुलिस ने करीब 77 हजार 500 किलो अवैध पटाखे जब्त किए हैं। गौरतलब हो कि एक के बाद एक धमाकों से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया है। मंगलवार को पुलिस ने  हावड़ा के जगतबल्लभपुर थाना क्षेत्र के पटियाल के मलपाड़ा गांव में छापेमारी की थी। यहां से पुलिस ने करीब 100 किलो अवैध बरामद किया है।

इसके अलावा उत्तर 24 परगना के दत्तपुकुर थाना इलाके के नीलगंज गांव में पुलिस ने एक पान व्यवसायी के घर से 2,000 किलोग्राम से अधिक पटाखे बरामद किये ।  एगरा और बजबज की घटना के बाद जिले दर जिले पुलिस का अभियान इसी तरह जारी है।

अवैध पटाखों को रोकने के लिए पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। गौरतलब है कि एगरा, बजबज, मालदह एक के बाद एक अवैध पटाखे की फैक्ट्री में धमाका हुए हैं। कई लोग मारे गए। फिर भी, अवैध पटाखे के कारखाने फल-फूल रहे हैं। नवान्न की ओर से पहले ही अवैध पटाखे फैक्ट्रियों को रोकने के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

इस बीच, बेलघरिया थाने की पुलिस ने उत्तर 24 परगना के बेलघरिया में 300 किलो अवैध पटाखे के साथ 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार बेलघरिया पुलिस ने बेलघरिया के विवेकानंद नगर से 300 किलो पटाखे जब्त किए हैं। गिरफ्तार युवक का नाम टिंकू मजूमदार है।

 

Bajaj Maheshtala Howrah and Belghariaillegal firecracker factoriesillegal firecracker factoryNorth 24 Parganaspolice in action modeअवैध पटाखे की फैक्ट्रीअवैध पटाखे फैक्ट्रियोंउत्तर 24 परगनाएक्शन मोड में पुलिसबजबज महेशतला हावड़ा और बेलघरिया