जादवपुर के छात्र की मौत पर सियासी बवाल

बीजेपी ने राज्य को ठहराया जिम्मेदार, तो राज्य ने राज्यपाल पर उठाई अंगुली

कोलकाता: यादवपुर यूनिवर्सिटी के बांग्ला विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र स्वप्नदीप कुंडू की मौत से राजनीतिक हंगामा शुरू हो गया है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने स्वप्नदीप की मौत के लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। सुकांत को जवाब देते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने स्वप्नदीप की मौत के लिए राज्यपाल और विश्वविद्यालय के चांसलर सीवी आनंद बोस पर अंगुली उठाई है।

गौरतलब है कि बुधवार रात नदिया के बोगुला से कोलकाता पढ़ाई करने आया स्वप्नदीप जादवपुर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हॉस्टल की तीसरी मंजिल से किसी तरह गिर गया। गुरुवार सुबह 17 साल के उस छात्र की मौत हो गई। इसके बाद से ही यूनिवर्सिटी में रैगिंग के आरोप लगते रहे हैं। इतना ही नहीं, सवाल यह भी उठता है कि स्वप्नदीप बिना कपड़ों के क्यों पाया गया। मृतक छात्र के पिता ने पहले ही हत्या की शिकायत दर्ज कराई है। इस सब के बीच राजनीतिक उथल-पुथल शुरू हो गई।

सुकांत ने ट्वीट किया कि जादवपुर विश्वविद्यालय के एक छात्र की मौत साबित करती है कि राज्य सरकार शिक्षा क्षेत्र में सुशासन बनाए रखने में विफल रही है। रैगिंग जैसे अपराध को ममता बनर्जी सरकार नहीं रोक पाई। इस पर ब्रात्य ने पलटवार करते हुए कहा कि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बीजेपी का काम राज्य सरकार में खामियां निकालना है। हम पर आरोप लगाने की जल्दबाजी में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष यह भूल गए कि विश्वविद्यालय सीधे राज्यपाल के नियंत्रण में है। परिणामस्वरूप यह उनकी असफलता है।

 

 

यादवपुर मामले की जिम्मेदारी राज्यपाल को लेनी चाहिए: प्रोफेसर ओमप्रकाश

एजुकेशनिस्ट फोरम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रोफेसर ओमप्रकाश मिश्रा ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस की भूमिका पर सवाल उठाये हैं। उन्होंने यादवपुर घटना को लेकर राज्यपाल की जिम्मेदारी की भावना पर भी सवाल उठाया। शुक्रवार को प्रेस क्लब में प्रेस कांफ्रेंस में जादवपुर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ओमप्रकाश मिश्रा ने कहा कि मैं सीधे तौर पर यादवपुर से जुड़ा हूं। एक दिल दहला देने वाली घटना हुई। आज शिक्षा जगत में हम सभी बीए प्रथम वर्ष के छात्र

Jadavpur UniversityProfessor Omprakashप्रोफेसर ओमप्रकाशयादवपुर यूनिवर्सिटी