अब कोलकाता की सड़कों पर नहीं दिखेंगे गड्ढे

व्हाट्सएप नंबर पर मिली जानकारी के बाद दुरुस्त की जाएगी सड़क

कोलकाता, सूत्रकार : आए दिन कोलकाता नगर निगम के सामने ये शिकायतें आती थीं कि महानगर के विभिन्न इलाकों में बड़े-बड़े गड्ढे बने हुए हैं। कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्याओं का सामाधान नहीं होता था।

इससे लोगों में खासा नाराजगी देखी जाती थी। इस समस्या को दूर करने के लिए कोलकाता नगर निगम ने अपनी कमर कस ली है। नगर निगम की ओर से एक व्हाट्सएप नंबर शुरू किया जा रहा है।

निगम के अधिकारी का कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी सड़क के गड्ढे का फोटो लेकर भेजता है तो निगम के कर्मचारी तुरंत वहां जाएंगे और उस सड़क की मरम्मत करेंगे। तीन से चार घंटे के अंदर खराब सड़क को दुरुस्त कर दिया जायेगा।

शिकायत मिलने पर नगर निगम की क्विक रिस्पांस टीम अपने वैन लेकर मौके पर पहुंचेगी और खराब सड़कों की मरम्मत में जुट जाएगी। अगर किसी को व्हाट्सएप चैटबॉट की आदत नहीं है तो वह निगम को फोन कर शिकायत कर सकता है। उस शिकायत के आधार पर कर्मचारी इलाके में पहुंचकर काम शुरू कर देंगे।

नगर निगम सूत्रों के मुताबिक इस क्विक रिस्पांस टीम में कुछ सड़क रखरखाव कर्मचारी हैं। उनके वैन में 10 से 15 बैग कोल्ड मिक्स, बारीक रेत, सीमेंट, स्टोन चिप्स, ईंट के बैग होंगे। कुदाल, फावड़ा और तवे भी होंगे।

अब तक तीन क्विक रिस्पांस मोबाइल वैन टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। उत्तर, मध्य और दक्षिण कोलकाता में प्रत्येक के पास ऐसा एक वाहन है। मेयर परिषद के सदस्य (सड़क विभाग) अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि भविष्य में वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक 41 सड़कों की मरम्मत करायी गयी है।

इनमें बड़ी सड़कें भी हैं और छोटी-छोटी गलियां भी शामिल हैं। पहली टीम बागबाजार, उल्टाडांगा, विधान सारणी और उत्तर कोलकाता, दूसरी टीम दक्षिण कोलकाता के हाजरा, अलीपुर, गरिया, ईएम बाईपास और बेहला के जेम्स लॉन्ग सारणी रोड इलाके में काम करेगी। भविष्य में वैन की संख्या बढ़ेगी तो काम का दायरा भी बढ़ेगा।

Kolkata Municipal Corporationmayor council membersQuick Response Mobile Van Teamकोलकाता की सड़कों पर नहीं दिखेंगे गड्ढेकोलकाता नगर निगमतीन क्विक रिस्पांस मोबाइल वैन टीममेयर परिषद के सदस्य