प्रफुल्ल पटेल की किस्मत पीएम मोदी के हाथों में !

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हमने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के साथ सरकार बनाई है। हम NCP हैं और यही कर रहे हैं।

मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में बीते रविवार यानी 2 जुलाई का खास महत्व रहा जहां एक ओर चाचा शरद पवार से अलग होकर अजित पवार ने अपनी पावर और मनमुटाव दोनों को सबके सामने रख दी तो वहीं दूसरी ओर महज कुछ घंटों के भीतर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम भी बन गए। इसके साथ ही उनका साथ आए सभी लोगों को मंत्री पद भी मिल गया । अब कयास लगाए जा रहे हैं कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता केंद्र की मोदी सरकार में भी मंत्री बन सकते हैं। हालांकि अभी तक इस बात पर किसी ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

गौरतलब है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की कई दौर की बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावना को लेकर जारी चर्चाओं के बीच पीएम नरेन्द्र मोदी सोमवार यानी आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार के अपनी पार्टी के कई विधायकों के साथ बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल होने और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित बीजेपी के आला अधिकारियों से जुड़ी कई बैठकों के बाद मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है।

इसी लिहाज से NCP के वरिष्ठ सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को एक संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। पटेल, NCP प्रमुख शरद पवार के बेहद करीबियों में गिने जाते थे लेकिन उन्होंने उनका साथ छोड़कर अजित पवार से हाथ मिला लिया।

इन सबके बीच प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हमने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के साथ सरकार बनाई है। हम NCP हैं और यही कर रहे हैं। हम अभी तय करेंगे कि मुझे दिल्ली जाना है या नहीं। हमने दिल्ली के बारे में कोई चर्चा नहीं की है, हमने केवल महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाने के बारे में चर्चा की है।

जहां एक ओर अजित पवार ने महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली इसी के साथ ही देवेंद्र फडणवीस को केंद्र सरकार में लाए जाने की भी अटकलें तेज हो गई हैं। बीजेपी सूत्रों ने संकेत दिया है कि जब भी मोदी अपने मंत्रिपरिषद में फेरबदल का फैसला करेंगे तो सहयोगी दलों को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है।

ajit pawarbjpmodiNCPNCP chief Sharad Pawarpraful patel