प्रसून बनर्जी ने रायगंज के आईजी पद से दिया इस्तीफा

तृणमूल कांग्रेस उन्हें बना सकती है लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार

कोलकाता, सूत्रकार : पुलिस से राजनीति के मैदान में कदम रखना कोई नई बात नहीं है। लोगों के चुनाव लड़ने और जन प्रतिनिधि के रूप में नया करियर शुरू करने के कई उदाहरण हैं। इस साल के लोकसभा चुनाव 2024 में एक आईपीएस अधिकारी सबको चौंका दिए। इनका नाम प्रसून बनर्जी है।

उन्होंने रायगंज रेंज के आईजी (आईजी, उत्तर बंगाल) पद से इस्तीफा दे दिया है। मालूम हो कि उन्होंने गुरुवार को इस्तीफा दिया है। इसे शनिवार को स्वीकार कर लिया गया। रिटायरमेंट से पहले आईजी के इस फैसले को लेकर अटकलें तेज हो गईं। कहा जा रहा है कि वह रायगंज या बालुरघाट सीट से तृणमूल (टीएमसी) के उम्मीदवार बनने जा रहे हैं।

प्रसून बनर्जी न सिर्फ एक पुलिस अधिकारी हैं, बल्कि थिएटर जगत से भी उनका गहरा रिश्ता है। बालुरघाट में उनकी अपनी थिएटर मंडली है। वहां उन्होंने खुद एक्टिंग (अभिनय) की, निर्देशन किया।

इसके अलावा, वह जिले के विभिन्न थिएटर समूहों से जुड़े हुए हैं। प्रसून बनर्जी ने टेली सीरियलों में छोटी भूमिकाओं में काम किया है। इनमें श्रुति दास, दिव्य ज्योति दत्ता, राहुल बनर्जी अभिनीत धारावाहिक ‘देश माटी’ में पुलिस अधिकारी के रूप में अभिनय ने दर्शकों का ध्यान खींचा। बनर्जी ने दो कार्यकाल तक दक्षिण दिनाजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) का कार्यभार संभाला।

कलकत्ता के निवासी होने के बावजूद बालुरघाट से उनका इतना घनिष्ठ रिश्ता बन गया है। वह मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र है। इससे पहले मुख्यमंत्री की दक्षिण दिनाजपुर यात्रा के दौरान आईजी प्रसून बनर्जी से निजी मुलाकात हुई थी। इसके बाद कयासों का दौर शुरू हो गया लेकिन उन्होंने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया, जिससे उनकी उम्मीदवारी की अफवाहें तेज हो गईं।

इससे पहले, तृणमूल ने 2021 के विधानसभा चुनाव में आईपीएस अधिकारी हुमायूं कबीर को मैदान में उतारा था। वह अब भरतपुर सीट से जीतकर विधायक हैं। दूसरी ओर, डंडी आईपीएस अधिकारी भारती घोष को भगवा खेमे ने मैदान में उतारा। लेकिन वह वस्तुतः घाटल में तृणमूल के स्टार उम्मीदवार देव के खिलाफ उन्नीस वोटों से हार गए। इसके बावजूद बीजेपी की महिला मोर्चा की सदस्य सक्रिय होकर पीछे नहीं हटीं। जागरूक हलकों के एक वर्ग के मुताबिक, इस बार प्रसून बनर्जी उम्मीदवार हैं, तो वह प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ काफी मजबूत होंगे।

IG of Raiganj RangeIPS officer Humayun KabirPrasun Banerjee resigns from the post of IG of Raiganjआईपीएस अधिकारी हुमायूं कबीरप्रसून बनर्जी ने रायगंज के आईजी पद से दिया इस्तीफारायगंज रेंज के आईजी