विदाई के बाद कार्निवल की तैयारी

रेड रोड पर सज रहा मंच, कुल 101 समितियां लेंगी भाग

कोलकाता : पूजा के पांच दिन पूरे हो गए हैं। ऑफिस की छुट्टी खत्म हो गई है। अब वापस जाने की बारी है और अब लोगों का एक और साल का इंतज़ार शुरू हो गया। हालांकि, कोलकाता में अभी भी पूजा का माहौल है। हर साल की तरह इस साल भी रेड रोड को कार्निवल को लेकर सजाया जा रहा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को धूमधाम से दुर्गा पूजा कार्निवल का आयोजन किया जायेगा। कोलकाता के दुर्गोत्सव को यूनेस्को द्वारा अमूर्त विरासत के रूप में मान्यता दी गई है। तब से रेड रोड पर पूजा के कार्निवल की शोभा और भी बढ़ गई है। अब अंतिम समय की तैयारी चल रही है। आमंत्रित अतिथियों और आम लोगों के लिए रेड रोड पर बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

कार्निवल को लेकर 18 हजार सीटें बनाई गई हैं। दो स्टेज भी बनाये गये हैं। वहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य रहेंगे। एक और मंच बनाया जा रहा है, जहां आमंत्रित अतिथियों को बैठाया जाएगा। इस बार कोलकाता पूजा कार्निवल में कुल 101 दुर्गा पूजा समितियां भाग लेने जा रही हैं। इनमें कोलकाता की 88 और हावड़ा की 13 दुर्गा प्रतिमाएं शामिल होंगी।

कोलकाता शहर ही नहीं, जिलों में भी कार्निवल की तैयारी चल रही है। सिलीगुड़ी में पूजा कार्निवल में 12 पूजा समितियां भाग ले रही हैं। इसको देखते हुए मेट्रो सेवा रात तक खुली रहेगी। बसों की भी व्यवस्था की गयी है। राज्य परिवहन विभाग के सूत्रों के मुताबिक एस्प्लेनेड से विभिन्न रूटों पर 23 विशेष बसें चलाई जाएंगी। अतिरिक्त बसें एस्प्लेनेड-गरिया, एस्प्लेनेड-न्यू टाउन, एस्प्लेनेड-डनलॉप, एस्प्लेनेड पाटुली, एस्प्लेनेड-जादवपुर और एयरपोर्ट-नवान्न मार्गों पर संचालित की जाएंगी।

 

Durga Puja CarnivalDurga Puja Carnival 2023Preparation for carnival after farewellpuja carnival in siliguriदुर्गा पूजा कार्निवलदुर्गा पूजा कार्निवल 2023विदाई के बाद कार्निवल की तैयारीसिलीगुड़ी में पूजा कार्निवल