आयुष्मान भारत योजना की तारीफ की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने !

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कई अहम मुद्दों पर जिक्र किया ।

नई दिल्ली । आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों की एक संयुक्त बैठक को संबोधित किया।

यह भी पढ़े :  Andhra Pradesh Capital: आंध्र प्रदेश की नई राजधानी होगी विशाखापट्टनम

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कई अहम मुद्दों पर जिक्र किया और बताया कि उनकी सरकार किस तरह से आगे चल रही है और आने वाले सालों में सरकार की क्या दशा और दिशा रहेगी। मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने देश के करोड़ो गरीब लोगों को कवर किया और 80 हजार करोड़ रुपए की बचत की है।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि उदाहरण के लिए गरीबी का एक प्रमुख कारण बीमारी है। एक गंभीर बीमारी एक गरीब परिवार के मनोबल को पूरी तरह से तोड़ देती है, जिससे परिवार के साथ-साथ पीढ़ियां कर्ज में डूब जाती है। गरीबों को इस चिंता से मुक्त करने के लिए देशव्यापी आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 50 करोड़ से ज्यादा देशवासियों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई है। आयुष्मान भारत योजना ने देश के करोड़ों गरीबों को और गरीब होने से बचाया है साथ ही उन्हें 80 हजार करोड़ रुपए खर्च करने से रोका है।

योजना की लाभार्थियों में 50 फीसदी महिलाएं

उन्होंने कहा कि आप इसे से अंदाजा लगा सकते हैं कि आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थियों में 50 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। बात दें कि आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की खास योजना है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AM PM-JAY)को सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की गरीब जनता को मुफ्त में ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराना है।

इस योजना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना दुनिया में पहली और एकमात्रा ऐसी व्यवस्था है जो 5 लाख रूपए से 80 करोड़ लोगों को कवर प्रदान करती है। जन आरोग्य योजना को राज्य विशिष्ट स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं के सहयोग से लागू किया गया है। कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने 14 करोड़ से अधिक परिवारों तक लाभार्थी आधार का विस्ता किया है।

Ayushman Bharat schemepresident draupadi murmu