राष्ट्रपति ने कोडरमा डीसी को दिया डिजिटल इंडिया अवार्ड

कोडरमा: ग्रास रूट लेवल पर आम लोगों खासकर युवाओं को कंप्यूटर की जानकारी उपलब्ध करवाने को लेकर किए गए बेहतर कार्य के लिए शनिवार को कोडरमा जिला प्रशासन को डिजिटल इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया।

नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यह सम्मान कोडरमा डीसी आदित्य रंजन को दिया, कोडरमा झारखंड का एकमात्र जिला है जिसे यह सम्मान मिला।

सम्मान ग्रहण करने के बाद डीसी रंजन ने इस उपलब्धि के लिए सभी का आभार जताया है। आगे और बेहतर करने की बात कही है।

डीसी की मानें तो वर्तमान में चल रहे आठ डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग सेंटर की संख्या बढ़ाकर जल्द 11 की जाएगी। यही नहीं प्रत्येक वर्ष करीब 20 हजार लोगों को डिजिटल साक्षर बनाने की दिशा में इन सेंटरों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार डीसी आदित्य रंजन की पहल पर पांच सितंबर 2021 को समाहरणालय परिसर में जिले का पहला डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हुई थी।

इस सेंटर को मिले अच्छे रिस्पॉन्स के बाद मरकच्चो प्रखंड को छोड़कर कोडरमा, झुमरीतिलैया, सतगावां, डोमचांच, चंदवारा व जयनगर में इस केंद्र की शुरुआत की गई।

दो अन्य केंद्र की शुरुआत चार जनवरी को की गई है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार ने इस कॉन्सेप्ट के तहत हुए कार्य को देखते हुए डिजिटल इंडिया अवार्ड देने के लिए कोडरमा का चयन किया था। कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने डिजिटल के क्षेत्र में बेहतर करने वाले 22 प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

डिजिटल इंडिया अवार्ड को लेकर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार ने 2022 में आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके लिए हजारों की संख्या में नॉमिनेशन हुए थे।

सात अलग-अलग कैटेगरी में दिए जाने वाले अवार्ड को लेकर हुए फर्स्ट राउंड में शार्ट लिस्ट में 100 से ज्यादा प्रोजेक्ट को जगह मिली थी। इसके बाद नौ सदस्यों की ज्यूरी के समक्ष सभी ने अपना प्रेजेंटेशन दिया था। कोडरमा डीसी ने आठ दिसंबर को दिल्ली में ज्यूरी के समक्ष बेसिक ट्रेनिंग सेंटर की योजना को सामने रखा था।

 

यह भी पढ़ें – कैश कांड के आरोपी कांग्रेस के तीन विधायकों को ईडी ने बुलाया

राष्ट्रपति ने कोडरमा डीसी को दिया डिजिटल इंडिया अवार्ड