आज बारासात में प्रधानमंत्री की सभा

प्रधानमंत्री 15 हजार 400 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

कोलकाता, सूत्रकार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार बंगाल पहुंचे हैं। पहले की तरह ही वह इस बार भी राजभवन में रुके। बुधवार (6 मार्च) को वह बारासात में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा द्वारा आयोजित सभा में प्रधानमंत्री की उपस्थिति निस्संदेह महत्वपूर्ण है। बारासात में उनके कार्यक्रमों की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उनकी सुरक्षा में तैनात रहने वाली एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है और सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है।

जिला पुलिस के अधिकारी भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। इसके साथ पीएम सभा के बाद संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। भाजपा ने बताया कि अगर संदेशखाली की पीड़ित पीएम से मुलाकात करना चाहें तो उनके लिए सभा मंच के पास में ही एक मंच बनाया गया है।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रमशः 1 और 2 मार्च को आरामबाग और कृष्णानगर में सभा को संबोधित किया था। उन दोनों सभाओं से मोदी ने भ्रष्टाचार समेत कई मुद्दों पर तृणमूल सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने संदेशखाली मामले के लिए विशेष तौर से राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा किया था।

माना जा रहा है कि पीएम मोदी बारासात की सभा में संदेशखाली के मुद्दे पर अपने आक्रामण को और धार देंगे। कहा जा रहा है कि बीजेपी संदेशखाली मुद्दे को केवल बंगाल तक ही सीमित नहीं रखना चाहती बल्कि पूरे में इस मुद्दे के जरिये विपक्ष को निशाने पर लेना चाहती है। पिछली सभाओं में प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया था कि संदेशखाली में मां-बहनों के साथ हुए अत्याचार पर विपक्षी दल के नेता खामोश थे।

इधर भाजपा के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा के साथ राज्य महिला मोर्चा नेतृत्व ने सोमवार को बारासात कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। वहीं, पांडा ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’, ‘लखपति दीदी’ समेत महिलाओं के विकास के लिए कई काम हुए हैं, जो पहले कभी नहीं हुए। पार्टी सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी एयरपोर्ट इलाके से बारासात सभास्थल तक एक रोश शो भी कर सकते हैं।

 

आज होगा गंगा नदी के नीचे मेट्रो का उद्घाटन

पीएम 15 हजार 400 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 10:15 बजे कोलकाता में 15 हजार 400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें सबसे महत्वपूर्ण हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली मेट्रो सेवा सहित कोलकाता मेट्रो रेलवे की तीन परियोजनाएं शामिल हैं, जिनका प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री उसी दिन उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

महानगर में लोगों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री जिन तीन नए मार्गों पर मेट्रो सेवाओं का शुभारंभ करेंगे, उनमें कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान-एस्पलेनेड खंड, कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और तारातला-माझेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्पलेनड लाइन का हिस्सा) शामिल है। प्रधानमंत्री इन खंडों पर मेट्रो ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

मेट्रो रेलवे के ये खंड कोलकाता में सड़क यातायात को निर्भरता कम करने और निर्बाध, आसान तथा आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेंगे। इनमें 4.8 किलोमीटर लंबी हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो खंड देश की पहली ऐसी मेट्रो परियोजना हैं, जिसमें हुगली नदी के नीचे सुरंगें तैयार की गई हैं।

भारत की किसी भी नदी के नीचे यह पहली परिवहन सुरंग है। नदी सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंगें तैयार की गई हैं। मेट्रो को नदी पार करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह देश की सबसे गहरी सुरंग है, क्योंकि गंगा नदी के नीचे 30 मीटर गहरी सुरंग बनाई गई है, जिसमें से मेट्रो गुजरेगी।

connectivity projectsCountry first metro serviceKolkata Metro RailwayPrime Minister meeting in Barasatprime minister narendra modiआज बारासात में प्रधानमंत्री की सभाकनेक्टिविटी परियोजनाओंकोलकाता मेट्रो रेलवेदेश की पहली मेट्रो सेवाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी