हैट, टी-शर्ट और ट्राउजर में बदले-बदले नजर आए पीएम मोदी, हाथियों को गन्ना भी खिलाया

प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर पीएम ने जारी किए आंकड़े

बेंगलुरु : कर्नाटक में मई महीने में चुनाव है। चुनाव से पहले सभी दलों द्वारा पूरे जोर-शोर से प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसी क्रम में कर्नाटक के मौसूर पहुंचे। हालांकि कारण राजनीतिक नहीं था। प्रधानमंत्री यहां टाइगर प्रोजेक्ट के 50 वर्ष पूरे होने पर स्मरणोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया और साथ ही परियोजना के 50 वर्ष पूरे होने पर प्रकाशन अमृत काल का विजन फॉर टाइगर कंजर्वेशन और स्मारक सिक्का भी जारी किया।

ये भी पढ़ें : झारखंड में हाथियों का आतंक, एक व्यक्ति को फिर कुचला

इस दौरान उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी एक बेहत महत्वपूर्ण पड़ाव के साक्षी बन रहे हैं, प्रोजेक्ट टाइगर को 50 वर्ष हो गए हैं। भारत ने न सिर्फ टाइगर को बचाया है बल्कि उसे फलने फूलने का एक बेहतरीन ईको सिस्टम दिया है। दशकों पहले भारत से चीता विलुप्त हो गए थे, हम शानदार चितों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रिका से भारत लेकर आए। कुछ दिन पहलेही कूनो नेशनल पार्क में 4 सुंदर शावकों ने जन्म लिया है।

 

उन्होंने ऑस्कर विेजेता एलीफेंट व्हिस्परर्स डॉक्यूमेंट्री के बारे में बात करते हुए कहा कि जिस एलीफेंट व्हिस्परर्स डॉक्यूमेंट्री को ऑस्कर मिला है वह भी नेचर और क्रिएचर के बीच के अद्भुत संबंधों की हमारी विरासत को दर्शाती है। मेरा आग्रह है कि आप हमारे आदिवासी समाज के जीवन और परंपरा से अपने देश और समाज के लिए कुछ न कुछ लेकर जाएं।

हाथी को गन्ना खिलाते हुए पीएम मोदी

आपको बताते चलें कि आज पीएम मोदी का लुक एक दम से बदला हुआ था। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान ‘हैट, टी-शर्ट और ट्राउजर में दिखे । पहले वे बांदीपुर टाइगर रिजर्व पहुंचे और खुली जीप में 20 किमी की जंगल सफारी पर गए। इसके बाद वे कर्नाटक की सीमा से लगे मुदुमलई नेशनल पार्क गए और थेप्पाकडु एलिफेंट कैंप का भी दौरा किया। यहां उन्होंने एक हाथी को गन्ना खिलाया और उसे सहलाया।

bandipura tiger reservekarnatakapm moditiger project