गर्मी से ऐसे बचायें स्किन को

डेस्क: गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। यह साल का चौथा ही महीना है,और देशभर में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। ऐसे में लोगों का घर से निकलना काफी मुश्किल हो चुका है। मौसम का यू अचानक से करवट लेना लोगों के लिए काफी हानिकाकर हो सकता है। गर्मी आने से कई प्रकार की स्किन में समस्या देखने को मिलती है। तेज धूप और अत्यधिक पसीने के कारण खुजली, जलन और फोड़े फुंसी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके साथ ही एक्ने की समस्या भी शुरू होने का खतरा रहता है।

ऐसे रखें स्किन को हेल्दी

गर्मी के मौसम में सूरज की तीखी यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए चेहरे को दो बार क्लीन करना जरूरी है। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें, जो केमिकल, अल्कोहल और स्मेल फ्री हो। विटामिन B3 इन्फ्यूस्ड क्लींजर इस मौसम के लिए सबसे उपयुक्त साबित होगा। यह चेहरे से एक्सेस ऑयल और पोर्स को आसानी से क्लीन कर देता है।

समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करने से फेस बिल्कुल साफ नजर आता है। इसके लिए ऐसे स्क्रब का चयन करें, जो सूजन को कम करें और लचीलेपन को बढ़ाने के साथ-साथ गर्मी से डीप क्लीन करे। नियमित एक्सफोलिएशन स्किन के टेक्श्चर को सुधारने के साथ-साथ झुर्रियों को भी दूर रखने में कारगर साबित होता है।

अत्यधिक पसीने के कारण शरीर में पानी और अन्य पोषण की कमी होने लगती है। ऐसे में शरीर में नमी बनाए रखने की जरूरत होती है। ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ बाहरी सुरक्षा भी जरूरी है। चेहरे की नमी सुरक्षित रखने के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त डे क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

जब हम सोते हैं तो बॉडी खुद को रिपेयर करती है। स्किन के लिए भी यह समय मरम्मत का होता है। ऐसे में सही नाइट क्रीम का चयन काफी अहम है। यह आपके स्किन को ग्लोइंग और रिंकल फ्री रख सकता है।

#how to protect your skin#summer daysskin care