आजाद कश्मीर पर सवाल, एबीटीए ने मानी अपनी गलती

‘आज़ाद कश्मीर क्या है?’

कोलकाताः राज्य में फिर ‘आजाद कश्मीर’ को लेकर सवाल पूछे गये हैं। मध्य शिक्षा परिषद के बाद यही सवाल एबीटीए के टेस्ट पेपर में भी देखने को मिला।

वामपंथी शिक्षक संगठन एबीटीए के माध्यमिक परीक्षा के पेपर में यह सवाल पूछा गया है। उस टेस्ट पेपर में सवाल है, कि ‘आज़ाद कश्मीर क्या है?’ यदि आप सही उत्तर देते हैं, तो आपको 2 अंक मिलेंगे।

इसकी कड़ी आलोचना शुरू होते ही एबीटीए ने भी अपनी गलती मान ली है। इससे पहले मध्य शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पत्र में ‘भारत के रेखा मानचित्र’ पर ‘आजाद कश्मीर’ अंकित करने को कहा गया था, जिसको लेकर विवाद हुआ था।

इसे भी पढ़ेंः बीसीसीएल डेंजर जोन के 15 हजार आवासों को करेगी ध्वस्त

हालांकि माध्यमिक बोर्ड ने भी अपनी गलती मान ली है। एबीटीए ने भी इस बार वही गलती की। उन्होंने गलती स्वीकार की लेकिन दावा किया कि किताब में इसका जिक्र था जिसे बोर्ड का अनुमोदन मिला था।

एबीटीए के प्रदेश महासचिव सुकुमार पाइन ने कहा कि हमारे टेस्ट पेपर में एक सवाल है कि आजाद कश्मीर क्या है। यह प्रश्न 2 अंक का है, लेकिन हमारे बोर्ड के सिलेबस में भी आजाद कश्मीर है।

बंगाल टीचर्स एंड एजुकेशन वर्कर्स एसोसिएशन के महासचिव स्वपन मंडल ने कहा कि मैंने सुना है कि एबीटीए के टेस्ट पेपर में कश्मीर के विवादित हिस्से, जिसे पाकिस्तान आजाद कश्मीर कहता है, के बारे में सवाल है।

हमें लगता है कि यह गलत है, क्योंकि हमारे देश में कोई आजाद कश्मीर नहीं कहता। यूएन भी आजाद कश्मीर नहीं कहता है। गलती गलती है। हालांकि, स्वपन मंडल ने इस गलती के लिए मध्य शिक्षा परिषद को भी जिम्मेदार ठहराया। उनके शब्दों में, पुस्तक के एक पृष्ठ पर आजाद कश्मीर लिखा हुआ है, जिसमें मध्य शिक्षा परिषद की स्वीकृति मिली है।

abta test paperAzad KashmirBengal Teachers and Education Workers AssociationLeft Teacher AssociationQuestion paper set on Azad Kashmirआजाद कश्मीरआजाद कश्मीर पर प्रश्न पेपर सेटएबीटीए के टेस्ट पेपरबंगाल टीचर्स एंड एजुकेशन वर्कर्स एसोसिएशनवामपंथी शिक्षक संगठन