रेलवे द्वारा शताब्दी, राजधानी, तेजस जैसी ट्रेनों में यात्रियों को दी जाती है पानी की फ्री बोतलें

राजधानी में जहां एक लीटर पानी दिया जाता है वहीं शताब्दी में आधा लीटर पानी की बोतल दी जाती है। इसके अलावा कई ट्रेनों में यह फायदा नहीं मिलता है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या गर्मी में अन्य ट्रेनों में पानी की सुविधा दी जाएगी। इस मामले में रेलवे के अधिकारियों ने कुछ बातें बताई हैं।

 

 

आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह :

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि शताब्दी में पानी की बोतलें देने के पीछे पानी की बर्बादी को रोकना था। ये फैसला इसलिए भी लिया गया क्योंकि इसके बाद प्लास्टिक की बोतल को भी कम किया जा सकता था। मान लीजिए आप दिल्ली से चंडीगढ़ जा रहे हैं तो शताब्दी में आपको 500 एमएल पानी और 200 एमएल जूस दिया जाता है।

 

आप जानते हैं कि शताब्दी अन्य ट्रेनों की तरह ही समय लेती है। ऐसे में यह सुविधा केवल शताब्दी को ही क्यों दी जाती है। इस मामले में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रूट या किसी एक ट्रेन के लिए कोई पॉलिसी नहीं बनाई गई है। राजधानी, वंदे भारत और तेजस जैसी ट्रेनों में 15 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। इस वजह से सिर्फ एक रूट के लिए ट्रेन की सुविधाओं में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

 

इस सवाल के जवाब में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के फैसले रेलवे बोर्ड ही ले सकता है। भविष्य में अगर रेलवे बोर्ड को लगता है कि पानी और वेस्ट मटेरियल की बर्बादी को कम करने के लिए कुछ रूटों पर इस सिस्टम को लागू किया जा सकता है। हालांकि इस तरह के फैसले लेने के लिए रेलवे विभिन्न समितियां बनाती है और यह उन समितियों के फैसलों पर निर्भर करती है।

 

इसे भी पढ़ें :https://sutrakarsamachar.com/ranchi-remained-closed-for-half-a-day-in-protest-against-the-agriculture-bill/

तेजसपानीराजधानीरेलवेशताब्दीसुविधा