राजीव सिन्हा बने राज्य निर्वाचन आयुक्त

-राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच तनाव खत्म

कोलकाता : पंचायत चुनाव से पहले बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने अगले निर्वाचन आयुक्त (एसईसी) के पद के लिए राज्य के पूर्व मुख्य सचिव राजीव सिन्हा के नाम को मंजूरी दे दी।

इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि इस पद के लिए राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस की ओर से सिन्हा के नाम को मंजूरी दिए जाने के बाद उनकी नियुक्ति की पुष्टि हुई।

नौकरशाह ने बताया कि एसईसी के तौर पर सिन्हा को नामित किए जाने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा भेजी गई फाइल को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। इसलिए सिन्हा अगले एसईसी होंगे।

सिन्हा, सौरव कुमार दास की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 27 मई को खत्म हो गया। राज्य में इस साल पंचायत चुनाव होने वाले हैं लेकिन चुनाव की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है।

राज्य सरकार ने शुरू में सिन्हा का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन राज्यपाल बोस ने यह जानना चाहा था कि क्यों केवल एक सेवानिवृत्त नौकरशाह के नाम पर इस पद के लिए विचार किया जाना चाहिए।

बाद में राज्य सचिवालय ने दूसरा नाम भेजा था। सिन्हा सितंबर 2019 से सितंबर 2020 तक राज्य के मुख्य सचिव थे। राज्य में स्थानीय निकाय और पंचायत चुनाव आयोजित करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग अधिकृत हैं।

गौरतलब है कि इस पद को लेकर राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच काफी टकराव हुए थे। राज्यपाल के खिलाफ सत्ताधारी खेमे से कइ नेताओं ने अपानी प्रतिक्रिया भी दी थी। इसका जवाबी जवाब राज्यपाल की ओर से भी दिया गया था।

Governor C.V. Anand Boseletes news of west bengalLETEST NEWS BENGALletest news kolkataRajeev Sinha became State Election Commissioner