अमेरिका के सामने Rajnath Singh ने की पाकिस्तान की बेईजत्ती, कहा हथियारों के मामले में पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों पर विस्तार से चर्चा की। एनएसए से मुलाकात करने से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से भी बात की। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान को हथियार नहीं देना चाहिए। वे भरोसे के लायक नहीं है। बता दें कि अमेरिका पाकिस्तान को हथियारों की सप्लाई करता रहा है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और NSA अजीत डोभाल की मुलाकात को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कि ऑस्टिन और डोभाल के बीच समुद्री, सैन्य और एयरोस्पेस डोमेन में शानदार प्रदर्शन कर क्षमताओं को बढ़ाने के लिये बातचीत हुई है। लॉयड ऑस्टिन ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के अनुरूप टेक्नोलॉजी, को-प्रोडक्शन और स्वेदेशी क्षमताओं का अधिक से अधिक ट्रांसफर करने पर जोर किया है। दोनों देशों के बीच आपूर्ति के विश्वसनीय स्रोतों, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं और ज्यादा से ज्यादा इंडस्ट्री साझेदारी पर ध्यान देने को लेकर चर्चा हुई। लॉयड और एनएसए डोभाल ने माना कि लोगों और सामाजिक संबंधों सहित पूरे सरकारी प्रयासों के जरिए वैश्विक चुनौतियों के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए।

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को आगाह करते हुए कहा कि पाकिस्तान के ऊपर हथियारों को लेकर भरोसा नहीं किया जा सकता। इस मामले में पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं है। पाकिस्तान हथियारों और टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने के लिए पहले ही बदनाम है। अगर उसे हथियारों की सप्लाई की जाती है, तो इससे इस पूरे क्षेत्र में अस्थिरता पैदा हो सकती है।

ajit dobhallloyd austinpakistanRajnath Singh