नेपाल के नए राष्ट्रपति होंगे रामचंद्र पौडेल

आठ-दलीय गठबंधन ने रामचंद्र पौडेल का किया था समर्थन

काठमांडू : नेपाल को नया राष्ट्रपति मिल गया है। नेपाली कांग्रेस के रामचंद्र पौडेल ने प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग को बड़े अंतर से हराकर चुनाव में जीत हासिल की है। राष्‍ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले आठ-दलीय गठबंधन ने पौडेल का समर्थन किया था।
नेपाल चुनाव आयुक्त ने चुनावी नतीजे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राम चंद्र पौडेल ने 33,802 चुनावी वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग को 15,518 वोटों से संतोष करना पड़ा है। हालांकि, पौडेल की जीत के अनुमान पहले से ही लगाए जा रहे थे क्‍योंकि उन्‍हें सत्‍ता समर्थित 8 दलों का समर्थन हासिल था।

इस चुनाव के पहले सत्ता दल के साथ गठबंधन में शामिल नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपना समर्थन वापस ले लिया था। सीपीएन-यूएमएल नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। गठबंधन टूटते ही कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) नेमबांग को पौडेल के विरोध में खड़ा कर दिया। लेकिन नेमबांग पौडेल जितना समर्थन हासिल नहीं कर पाए और ‘प्रचंड’ की अगुवाई वाला गठबंधन भारी पड़ गए।
आपको बता दें कि पौडेल 78 साल के हैं। वे नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक है। वह बरसों से नेपाल की सियासत में सक्रिय हैं। 2022 के आम चुनावों में उन्‍हें संसद सदस्य के रूप में चुना गया था। साथ ही उन्‍होंने नेपाल में उप प्रधान मंत्री और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।
पौडेल के राष्ट्रपति चुने जाने पर नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट कर उन्‍हें बधाई दी है। शेर बहादुर देउबा ने गुरुवार शाम को ट्वीट किया, ‘मेरे मित्र राम चंद्र पौडेल को राष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई।

pushpa kamal dehal prchandaramchandra paudal