रांची एयरपोर्ट सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौथे रैंक पर पहुंचा

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सर्वे रिपोर्ट जारी

मिल रही सुविधाओं से ग्राहक हैं नाखुश
रांची : रांची एयरपोर्ट पर जो सुविधाएं ग्राहकों को दी जा रही हैं, उससे कस्टमर खुश नहीं हो रहे हैं। उनके खुश न होने का परिणाम यह हुआ है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ग्राहक संतुष्टि सर्वे (कस्टमर सटिस्फैक्शन) के सर्वेक्षण रिपोर्ट में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची का रैंक खासा पीछे हुआ है।

छह महीने पहले रांची एयरपोर्ट को पहला रैंक मिला था, लेकिन जुलाई से दिसंबर महीने के सर्वे रिपोर्ट में इस रैंक पहले से खिसकर कर चौथे पर आ गया है। रांची एयरपोर्ट को चौथे पायदान पर ला कर पहले पायदान पर कब्जा जमाया है राजस्थान के उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट ने।

सर्वे में मिला 4.96 अंक
बताते चलें कि जुलाई से दिसंबर के बीच कस्टमर सटिस्फैक्शन सर्वे कराया गया था। जिसका रिपोर्ट जारी किया गया। इस रिपोर्ट के मुताबिक रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को 4.96 अंक मिले हैं। पहले पायदान से चौथे पायदान पर आने की वजह सर्वे में 0.03 अंक कम मिलना है।

रिपोर्ट के मुताबिक रांची को 4.96 अंक हासिल हुए, जबकि उदयपुर एयरपोर्ट ने 4.97 अंक हासिल किया। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से निर्धारित क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखकर यह सर्वे कराया गया। जुलाई से दिसंबर 2022 के सर्वे में उदयपुर को पहला स्थान मिला।

जून के सर्वेक्षण में मिला था पहला स्थान
बताते चलें कि इस साल के पहले छह माह का सर्वेक्षण जनवरी से जून 2022 में हुआ था। तब रांची एयरपोर्ट ने पहला स्थान प्राप्त किया था। दोनों राउंड के सर्वे के आधार पर परिणाम आए।

देश के 56 एयरपोर्ट के सर्वे में रांची से ऊपर भोपाल, जम्मू और आंध्र प्रदेश का राजामुंद्री एयरपोर्ट रहा। इसमें भोपाल को दूसरे और जम्मू व आंध्र प्रदेश के राजामुंद्री ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

जल्द मिलेगा पहला स्थान : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट प्रबंधन
इस बाबत बिरसा मुंडा एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि हम फिर पहले स्थान पर होंगे। जिन मानदंडों के आधार पर सर्वे हुई उसके परिणाम बेहद सटीक रहे। कुछ अंतर होने के कारण पिछड़ गए। यह सर्वे कई मानकों पर किया गया।

इसमें एयरपोर्ट टर्मिनल भवन, साफ-सफाई, आसपास का वातावरण, एयरलाइंस कर्मियों का व्यवहार, स्वच्छता, साफ-सफाई, उड़ान संबंधी जानकारी और डिस्प्ले, पार्किंग, बैगेंज, सुरक्षा जांच के समय कर्मियों का व्यवहार, मनोरंजन और अन्य ग्राहक सुविधाओं से जुड़े मानक शामिल किए गए।

 

यह भी पढ़ें – इंदौर में आया पारसनाथ का मामला

 

#रांची एयरपोर्ट सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौथे रैंक पर पहुंच