2000 रुपये के नोटबंदी पर RBI गवर्नर ने दिया बड़ा बयान

कोलकाता/डेस्क : 2000 रुपये का नोट के बंद एलान के बाद से लोग काफी टेंशन में हैं कि वे अब इन नोटों का क्या करें। बाजारों में दुकानदार भी इन नोटों को लेने से कतरा रहें हैं। वहीं अब आरबीआई की तरफ से इस गलतफेहमी को दूर कर दिया गया है। उन्होंने साफ तौर पर बता दिया है कि 2000 रुपये के नोट को लेकर लोगों को पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप बैंक में तो 2000 का नोट बदल ही सकते हैं, साथ ही किसी भी दुकान पर जाकर आप इन नोटों से आसानी से सामान भी खरीद सकते हैं कारण कोई भी दुकानदार इस नोट को लेने से मना नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें : RBI का बड़ा ऐलान, बंद हुआ 2000 रुपये का नोट, आगे क्या करें?

इस मुद्दे को लेकर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों की सभी समस्यों के जुड़े सवालों का जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि आरबीआई का 2000 रुपये का नोट लाने का जो भी मकसद पूरा हो गया है। आम जनता को किसी भी तरह की दिक्कत न हो, ऐसी व्यवस्था के तहत 2000 रुपये के नोट बदले और जमा किए जाएंगे। बैंकों को इसके लिए तैयार रहने का निर्देश दे दिया गया है। साथ ही आरबीआई गवर्नर ने कहा कि आप दुकान पर जाकर आसानी से 2000 के नोट से सामान खरीद सकते हैं।

लोग आसानी एक बार में 2000 के 10 नोटों को बदल सकते हैं। इसके लिये उन्हें बैंकों में लंबी कतारों लगने की आवश्यक्ता नहीं होगी। इसके लिये 4 महीने तक का समय दिया गया है और बैंकों में पर्याप्त पैसे मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई परेशानी आती है तो आरबीआई उसे सुनेगा। पुराने नोटों को बदलने के लिए लगाई पाबंदी के तहत लोगों को किसी तरह की दिक्कत जनता को न हो, इसका ध्यान भी रखा गया है।

2000 rupees noteRBIrbi governershaktikant das