बर्दवान में दो एक्सप्रेस ट्रेनों में RPF की तलाशी, मिला 1.70 करोड़ का सोना

2 गिरफ्तार

कोलकाता : आरपीएफ ने कोलकाता के राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के साथ संयुक्त अभियान में रविवार को बर्दवान से भारी मात्रा में सोना बरामद किया।
छापेमारी के दौरान एक के बाद एक दो ट्रेनों से तीन किलो वजन के सोने की छड़ें बरामद की गईं, जिनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 70 लाख 50 हजार रुपये है।
सोना तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। डीआरआई कोलकाता से मिली विशेष सूचना पर आरपीएफ को लंबी दूरी की ट्रेन में सोने की तस्करी के बारे में पता चला था।

सूचना के आधार पर उन्होंने बर्दवान स्टेशन पर अप सियालदह अमृतसर जालियावालाबाग एक्सप्रेस ट्रेन की तलाशी ली। जैसे ही ट्रेन सियालदह से रवाना हुई और बर्दवान स्टेशन पर रुकी, सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया।

बाद में एक अन्य सूत्र से सूचना मिलने पर हावड़ा से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में भी आरपीएफ ने छापा मारा। डीआरआई के साथ मिलकर आरपीएफ ने मारी रेड आरपीएफ ने कहा कि उन्होंने 3 किलो वजन की तीन सोने की छड़ें बरामद की हैं।

इनमें पुलिस को सियालदह से अमृतसर जाने वाली ट्रेन में एक किलो वजन का सोने का बार मिला है।
इसे तस्कर के बैग में रखा गया था। राजधानी एक्सप्रेस में एक किलो वजन की दो सोने की छड़ें मिलीं। तस्कर ने सोने को अपनी कमर में लपेटकर कपड़े की पेटी में छिपा रखा था।

इसे भी पढ़ेंः उत्तर पूर्वी राज्यों पर TMC की नजर, मेघालय दौरे पर अभिषेक संग पहुंचीं ममता

आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि उन्हें सोने की तस्करी की जानकारी पहले से थी। सियालदह-अमृतसर एक्सप्रेस के बर्दवान स्टेशन पहुंचने पर डीआरआई और आरपीएफ के जवानों ने तलाश शुरू की।

युवक के पास से एक किलो सोना बरामद किया गया। उससे पूछताछ की गई और एक अन्य व्यक्ति को बर्दवान स्टेशन पर हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार किया गया।

उसके पास से दो किलो वजनी सोने की छड़ बरामद हुई। इनके कोलकाता से इतना सोना लेकर जाने की वजह की जांच की जा रही है।
रेलवे सूत्रों के मुताबिक, रेलवे ट्रैक पर तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए ‘ऑपरेशन विहार’ के तहत आरपीएफ की बर्दवान शाखा और अपराध खुफिया शाखा के अधिकारियों और कर्मियों की एक टीम बनाई गई थी।

टीम को जरूरत पड़ने पर तलाशी अभियान चलाने का अधिकार भी दिया गया था। गत शुक्रवार (9 दिसंबर) को राजस्व विभाग के खुफिया विभाग की ओर से टीम को सूचना मिली थी कि उस दिन बर्दवान स्टेशन पर ट्रेन से सोने की तस्करी की जाएगी।

DRI KolkataKolkata Directorate of Revenue Intelligencewo express trains in Burdwanकोलकाता के राजस्व खुफिया निदेशालयडीआरआई कोलकाताबर्दवान में दो एक्सप्रेस ट्रेनों