विधानसभा में पेश हुआ 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट

रास्ताश्री योजना को मिली प्रमुखता

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बुधवार को 2023-24 के लिए 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट में इस बार सड़क योजना, दो साल के लिए चाय बागानों पर कृषि आय कर माफ करने और युवा उद्यमियों को ऋण सुविधा देने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2022-23 में राज्य की जीडीपी 8.4 प्रतिशत और उद्योग के 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। भट्टाचार्य ने विधानसभा में वित्तीय विवरण पेश करते हुए कहा कि मैं वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट प्रदान करने का प्रस्ताव करती हूं।

इसे भी पढ़ेंः पूर्व DGP वीरेंद्र बने सूचना आयुक्त

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण सड़कों के विकास को विशेष महत्व देती है। इन ग्रामीण सड़कों को मजबूत करने और अन्य महत्वपूर्ण सड़कों से जोड़ने के लिए यह रास्ताश्री परियोजना शुरू की जा रही है।

2 लाख युवा उद्यमियों को ऋण की व्यवस्था

मंत्री ने यह भी कहा कि 2 लाख युवा उद्यमियों में प्रत्येक को 5 लाख रुपये तक का ऋण देने के लिए 350 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। चाय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रियायतों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि चाय बागानों पर 2023-24 और 2024-25 के लिए कृषि आय कर माफ कर दिया जाएगा।

साथ ही 11,500 किमी का ग्रामीण सड़कों का निर्माण 3,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा बजट में खेतों में आपूर्ति किए जाने वाले सिंचाई के पानी पर लगने वाले शुल्क में पूर्ण छूट का भी प्रस्ताव है।

मंत्री ने शिक्षकों और पेंशनभोगियों सहित राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते की भी घोषणा की। इस बजट में खासतौर पर रास्ताश्री नामक एक नई परियोजना की घोषणा की।

इस परियोजना के तहत 11 हजार 500 किमी ग्रामीण सड़कों का कार्य किया जाएगा। इस परियोजना के तहत नई सड़कों के निर्माण के अलावा पुरानी सड़कों की भी मरम्मत की जाएगी।

construction of rural roadsState Government Rural RoadsWest Bengal Minister of State for Finance Chandrima Bhattacharyaग्रामीण सड़कों का निर्माणपश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्यराज्य सरकार ग्रामीण सड़कों