संदेशखाली मामले को लेकर विधानसभा में हंगामा

नेता प्रतिपक्ष सहित भाजपा के छह विधायक सस्पेंड, मैं डरूंगा नहीं, लड़ूंगा : शुभेंदु अधिकारी

कोलकाता, सूत्रकार : बंगाल विधानसभा में सोमवार को संदेशखाली मामले को लेकर एक बार फिर जमकर हंगामा हुआ। भाजपा विधायकों ने संदेशखाली हम आपके साथ हैं लिखा हुआ टीशर्ट पहनकर विधानसभा में हिस्सा लिया और उस पर चर्चा की मांग को लेकर प्रस्ताव दिया था। आरोप है के विधानसभा के स्पीकर विमान बनर्जी ने जब इस पर चर्चा से इनकार कर दिया तो भाजपा विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। सदन में व्हिसिल बजाने की वजह से नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी सहित भाजपा विधायकों को सस्पेंड किया गया है।

इन विधायकों में अधिकारी के अलावा अग्निमित्रा पाल, बंकिम घोष, तापसी मंडल, मिहिर गोस्वामी और शंकर घोष शामिल हैं। इन्हें पूरे बजट सत्र के लिए सस्पेंड किया गया है। सभी बीजेपी विधायकों को राज्य विधानसभा के नियम 348 के तहत निलंबित किया गया है।

विधानसभा के मुख्य सचिव निर्मल घोष ने भाजपा विधायकों के पूरे संसदीय दल को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। बाद में विधानसभा मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने प्रस्ताव में संशोधन किया और शुभेंदु समेत छह विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद अध्यक्ष ने इन सभी के सस्पेंशन की घोषणा की।

इस पर शुभेंदु ने कहा कि राज्य की गृह मंत्री और मुख्यमंत्री विधानसभा में नहीं आती हैं। उन्होंने आज तक गृह विभाग से भाजपा विधायकों के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया है। उन्होंने विधानसभा में संदेशखाली के बारे में सवालों का जवाब भी नहीं दिया है। सवाल पूछने पर हमें सस्पेंड कर दिया जाता है। अगर संदेशखाली की मां-बहनों की इज्जत बचाने के लिए हमें इस तरह निलंबित किया जाएगा तो मैं डरूंगा नहीं, लड़ूंगा। उन्होंने कहा कि इस सस्पेंड पर हमें गर्व है।

बीजेपी विधायकों ने सदन के पटल पर बैठकर गए और नारे लगाकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया। अपने विधायकों के निलंबन के बाद, भाजपा ने सत्तारूढ़ टीएमसी पर विधानसभा सत्र के दौरान संदेशखाली मुद्दा उठाने के लिए उन्हें दंडित करने का आरोप लगाया। विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने जोर देकर कहा कि भाजपा महिलाओं के सम्मान और अधिकारों की वकालत करती रहेगी।

अधिकारी सहित अन्य भाजपा विधायकों के निलंबन पर संसदीय कार्य मंत्री शोवन देव चट्टोपाध्याय ने कहा कि स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी विधायकों से कहा कि आप ऐसी टी-शर्ट नहीं पहन सकते, जिस पर राजनीतिक नारे लिखे हों। उन्होंने नहीं सुनी। वे राजनीतिक नारे लगाने लगे और सदन के अंदर कागजात फाड़ने लगे। बीजेपी विधायक वेल में बैठ गए। विधानसभा के अंदर ऐसी गतिविधियों की अनुमति नहीं है।

टीएमसी नेता शेख शाहजहां के खिलाफ सड़क पर महिलाएं

संदेशखाली में हाल के दिनों में स्थानीय टीएमसी नेता शेख शाहजहां के विरोध में बड़ी संख्या में महिलाओं ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया है। महिलाओं ने शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों पर जबरन अपनी जमीनें हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। संदेशखाली के दो ब्लॉकों की 16 पंचायतों में धारा 144 लागू कर दी गई है। सामान्य स्थिति बहाल होने तक उस क्षेत्र में इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Leader of Opposition Shubhendu Adhikariruckus in the assemblyनेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारीविधानसभा में हंगामासंदेशखाली हम आपके साथ हैंहम आपके साथ हैं लिखा हुआ टीशर्ट